होम आइसोलेशन वाले कोरोना मरीजों का दिल्ली सरकार रखेगी पूरा ध्यान, जारी की गाइडलाइन्स

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 11:12 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं दिल्ली में 3421 कोरोना संक्रमितों को अस्पताल के स्थान पर होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रखा गया है। ये वो संक्रमित हैं जिनमें कोरोना के लक्ष्ण या तो दिखाई ही नहीं दे रहे या बहुत ही मामूली लक्ष्ण जैसे हल्का बुखार दिखाई दे रहे हैं। इन लोगों की हालात सामान्य है। ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने इन लोगों को होम आइसोलेशन में रखा है। इनकी सुविधा के लिए अब सरकार ने अपने अधिकारियों को कुछ जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। 

दिल्ली सरकार ने हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के पीआर सेक्रेटरी, सभी जिला मजिस्ट्रेट, स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को आदेश जारी कर होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की सुविधा का ख्याल रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

हर जिले में नियुक्त हो एक नोडल अधिकारी- आदेश
निर्देश में कहा गया है कि सभी जिलों के डीएम एक एसडीएम स्तर के एक अधिकारी को नोडल ऑफिसर नियुक्त करेंगे। इस नोडल ऑफिर की खुद की एक टीम होगी। ये टीम होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की जरूरतों का खास ख्याल रखेगी। ये टीम मोबाइल फोन के जरिए लोगों के संपर्क में रहेगी। 

इसके लिए नोडल अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर एसएसओ  (SSO) को दिया जाएगा। एसएसओ नोडल अधिकारी की कॉन्टेक्ट डिटेल होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के साथ शेयर करेंगे। वहीं एसएसओ की ये भी जिम्मेदारी होगी कि वो होम आइसोलेट किए गए लोगों की नाम, उम्र, पता, लिंग, मोबाइल नंबर समेत पूरी जानाकारी  नोडल अधिकारी को दे। 

सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स करेंगे ये काम
इसके साथ ही सरकारी आदेश में ये भी कहा गया है कि आइसोलेशन में रह रहे लोगों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए। उनकी दवाओं समेत जरूरी आवश्यकता की चीजों को उन तक सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स के जरिए समय पर पहुंचाया जाए। हालांकि आदेश में ये स्पष्ट है कि नोडल अधिकारी और उनकी टीम खुद किसी भी होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घरों में नहीं जाएंगे। उनकी किसी भी जरूरत को उनके घर तक सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स सभी नियमों का पालन करते हुए पहुंचाएंगें।

दिल्ली में अब तक 276 की मौत
बता दें कि दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़ों में रिकॉर्ड तोड़ उछाल देखने को मिल रहा है। सोमवार को यहां 24 घंटे में कोरोना के 635 नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,053 हो गई है। वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 276 तक पहुंच गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News