Delhi: डिफॉल्टर कंपनियों पर अब गिरेगी गाज, डिप्टी सीएम सिसोदिया ने जारी किए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 08:48 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। जनता से पैसा लेकर टैक्स जमा नहीं करने वाली कंपनियों पर दिल्ली सरकार ने शिकंजा कस दिया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जीएसटी विभाग के साथ मंगलवार को बैठक का टैक्स जमा करने की स्थिति का विश्लेषण किया। जनवरी से मार्च 2020-21 के बीच कुल 10800 कंपनियों ने कम या शून्य टैक्स जमा किया है।

 

इसमें 970 कंपनियों ने कोई टैक्स जमा नहीं किया। 15000 कंपनियों के टैक्स विश्लेषण से यह जानकारी मिली है। सरकार डिफॉल्टर कंपनियों की लिस्ट तैयार कर चुकी है और सभी को जीएसटी एक्ट के सेक्शन 3A के तहत नोटिस भेजकर 15 दिन के अंदर टैक्स जमा करने का निर्देश जारी किया है।

 

सरकार कर रही 7 लाख कंपनियों के डेटा का अध्ययन
सरकार दिल्ली में जीएसटी एक्ट के तहत पंजीकृत 7 लाख कंपनियों के डेटा का अध्ययन कर रही है। उनमें टैक्स जमा करने में गड़बड़ी मिली तो उन कंपनियों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि कंपनियां टैक्स जमा नहीं करती हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि यह पैसा जनता का है जिसे जनता के हित में लगाना है। 

 

इस साल सरकार को 2015 करोड़ रुपए कम टैक्स मिला
दिल्ली सरकार सभी करदाताओं का विश्लेषण कर रही है इससे पता चला है कि दिल्ली सरकार को जनवरी 2020 से मार्च 2020 तक मात्र 3777 करोड़ रुपए ही टैक्स में मिल पाया है। वहीं 2019 20 में सरकार को 5700 बयान में करोड़ रुपए टैक्स में मिला था। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 2015 करोड़ रुपए कम टैक्स मिला है। सरकार टैक्स जमा नहीं करने वाली कंपनियों की पूरी लिस्ट तैयार कर चुकी है। इन कंपनियों ने टैक्स जमा नहीं किया तो इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News