होम आइसोलेशन के मुद्दे पर केंद्र और केजरीवाल सरकार के बीच नहीं बनी बात, आज फिर होगी SDMA की बैठक

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में होम आइसोलेशन को लेकर केंद्र और केजरीवाल सरकार के बीच बहस जारी है। इस मुद्दे पर आज एक बार फिस से राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक होने जा रही है। दिल्ली सरकार चाहती है कि होम आइसोलेशन की पुरानी नीति को राज्य में लागू किया जाए, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से होम आइसोलेशन के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिससे केजरीवाल सरकार की परेशानी बढ़ी है। आशा की जा रही है कि इस मुद्दे का कोई हल इस बैठक में निकल सकेगा। 

बता दें कि बुधवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा था। उन्होंने अपील की थी कि उपराज्यपाल द्वारा होम आइसोलेशन को लेकर लागू किए गए इस नए नियम को जल्द से जल्द बदलें क्योंकि इसके कारण दिल्ली सरकार को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

उपराज्यपाल को सिसोदिया ने लिखा था पत्र
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि उपराज्यपाल अनिल बैजल के लोगों को क्वारंटीन केंद्र जांच के लिए भेजने वाले आदेश से प्रशासन पर दबाव पड़ रहा है। मैंने उनसे लोगों को क्वारंटीन केंद्र भेजने के उनके फैसले को बदलने की अपील की थी, लेकिन दो दिन हो गए हैं। अब तक मुझे इसके बारे में कोई भी जवाब नहीं मिला है। उपराज्यपाल के नए नियम के बाद से प्रशासन पर दबाव पड़ रहा है। 

लोगों के मन में बैठा क्वारंटीन केंद्र का डर- सिसोदिया
मनीष सिसोदिया ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा था कि दिल्ली में होमआइसोलेशन को लेकर एलजी बैजल द्वारा दिए गए आदेशों के बाद से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को क्वारंटीन सेंटर जाने का डर सता रहा है। उन्होंने कहा कि अगर अब कोई कोरोना संक्रमित होता है तो उसे क्वारंटीन सेंटर जाकर जांच के लिए लाइन में लगना होगा। जिससे लोगों की समस्या तो बढ़ेगी ही साथ ही संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ेगा।

LG ने शर्तों पर दी थी होम आइसोलेशन की अनुमति
यहां आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेश पर रोक का पहले दिन से विरोध किया था। जिसके बाद केंद्र सरकार ने अपना फैसला बदला और होम आइसोलेशन के लिए जांच और घर में दो कमरे होने की शर्त रखी। इसके साथ ही मरीज को गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए तभी उसको होम आइसोलेशन दिया जाएगा। इन सबकी जांच के लिए उसे पहले क्वारंटीन सेंटर जाना होगा। ऐसे में सिसोदिया का कहना है कि लोगों को भी समस्या का सामना करना पड़ा रहा है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News