असमंजस में दिल्ली सरकार, केंद्र ने अब तक नहीं भेजा हर घर की स्क्रीनिंग का प्लान

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 07:37 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच दिल्ली के हर घर की स्क्रीनिंग का काम शुरू कर दिया गया और कई जगहों पर आज से शुरू हो रहा है। दिल्ली सरकार के सूत्र बताते हैं कि 21 जून की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के हर घर की स्क्रीनिंग और सर्वे के मास्टर प्लान का प्रस्ताव दिया था।

सर्वे प्लान के लिए केंद्र ने भरोसा दिया था कि मास्टर प्लान में गृह मंत्रालय के पास 10 दिन की रणनीति है। अब दिल्ली सरकार 1 हफ्ते से प्लान के विस्तृत दिशा निर्देशों का इंतजार कर रही है, लेकिन गृह मंत्रालय से अब तक कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। सूत्र बताते हैं कि इस तरह के महत्वपूर्ण अभियान के लिए तुरंत दिशा निर्देश और संसाधन मिलना बेहद जरूरी है।

दिल्ली सरकार और अधिकारी असमंजस में
बिना मास्टर प्लान और दिशानिर्देशों के दिल्ली सरकार और अधिकारी असमंजस में है। जबकि 6 जुलाई तक दिल्ली के सभी घरों की स्क्रीनिंग का काम पूरा करना है। हालांकि सरकार के स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से 22 जून को जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि 6 जुलाई तक दिल्ली के हर घर का सर्वे कर लिया जाएगा।

दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार पार
वहीं दिल्ली में जहां तहां कोरोना संक्रमण हो रहा है इस प्रकार के सभी मरीजों का डाटा संकलन करने पर 45% मरीज इसी कैटेगरी के हैं। इसी डाटा में यह परिलक्षित होता है कि 45% मरीज क्लस्टर में पाए जा रहे हैं। दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,460 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 77,000 के पार हो गई।

वहीं इस खतरनाक वायरस की वजह से अब तक 2,492 लोगों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 63 लोगों की मौत हुई। बुलेटिन में बताया गया कि मृतकों की संख्या 2,492 हो गई है और संक्रमितों की संख्या 77,240 है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News