Delhi: आज से होगी हॉटस्पॉट जोन में रैपिड एंटीजन किट से कोरोना जांच

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 07:54 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने कवायद तेज कर दी है। आज यानी गुरुवार से हॉटस्पॉट जोन  रैपिड एंटीजन किट से जांच शुरू होने जा रही है। लेकिन जिनका रिजल्ट कोविड-19 नेगेटिव आएगा उसको पक्का करने के लिए उनका आरटी पीसीआर टेस्ट करवाया जाएगा।


पॉजिटिव पाए जाने पर फिर से टेस्ट की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली को फिलहाल 50,000 एंटीजन किट मिल चुकी है। इस किट से कोरोना की रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में मिल जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हॉटस्पॉट जोन के बाहर सेंटर बनाकर लक्षण वाले लोगों की जांच की जाएगी।


बाद में स्वास्थ्य विभाग की टीम दिल्ली में बने हॉटस्पॉट जोन के घर घर जाकर परिवार के सदस्यों की मेडिकल स्क्रीनिंग करेगी। इसमें से किसी में लक्षण मिलेगा तो उसका एंटीजन टेस्ट होगा। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली में 20 जून से प्रतिदिन 18000 टेस्टिंग करने का लक्ष्य रखा गया है।


आईसीएमआर की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के लिए सैंपल प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी लोग और उसके लिए सभी सावधानियां जैसे पीपीई किट आदि का ध्यान रखना जरूरी है। नमूने की टेस्टिंग घंटे भर के भीतर पूरी हो जाएगी। दिल्ली में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को यहां रिकॉर्ड तोड़  2,414 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या 47,102 हो गई है।  दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 1904 हो गई।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News