Unlock 1.0: कल से खुलेंगे राजधानी के सभी मंदिर, श्रद्धालु कर पाएंगे दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 09:33 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। ‘छम-छम, नाचे देखों वीर हनुमाना’ इस गीत के साथ ही अगर आप हनुमान जी को नृत्य करते हुए देखना चाहते हैं तो आपको सोशल डिस्टेंस व अन्य नियमों का पालन करते हुए कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर जरूर आना चाहिए। जहां मंदिर के दरवाजे लॉकडाउन से बंद होने के बाद अब अनलॉकिंग में सोमवार को पहले दिन खुले रहे हैं।
 

बता दें कि मंदिर के भवन के उपर चढ़कर हनुमान जी के गेटअप में उछल-कूद करने के साथ ही विभिन्न भजनों पर यहां हनुमान जी पूरे दिन नाचते हुए दिखाई देंगे। मालूम हो कि सोमवार से हनुमान मंदिर, झंडेवालान मंदिर, कालकाजी मंदिर, छत्तरपुर मंदिर, बिरला मंदिर सहित दिल्ली के सभी छोटे-बडे मंदिरों को खोला जा रहा है। मंदिरों को खोलने के लिए सरकार द्वारा गाइडलाइंस दी गई है और उस गाइडलाइंस का पालन करने व श्रद्धालुओं से पालन करवाने की पूरी जिम्मेदारी मंदिर प्रशासन की होगी।
 

जिसके तहत मंदिरों को समय-समय पर सेनेटाइज करवाया जा रहा है और बिना सेनेटाइज हुए व मास्क पहने मंदिरों में प्रवेश वर्जित होगा। वहीं 65 साल से अधिक व 10 साल से कम उम्र के बच्चों सहित गर्भवती स्त्रियों व बीमार लोगों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लंबे समय तक बंद रहने के बाद पहले दिन मंदिर खुल रहा है तो मंदिर में विशेष आरती व पूजा की व्यवस्था भी मंदिर प्रशासनों द्वारा की गई है।
 

हनुमान मंदिर के महंत सुरेश शर्मा ने बताया कि मंदिर में हनुमान जयंति व विभिन्न अवसरों पर हनुमान जी की गेटअप लेकर रैली में हिस्सा लेने वाले रामचन्द्र मंदिर खुलने के पहले दिन भवन पर हनुमान जी के गेटअप में डांस करते हुए दिखाई देंगे। इसके अलावा सोमवार सुबह मंदिर को खोलने से पहले गंगाजल से धोकर विशेष आरती कर दर्शनों के लिए खोला जाएगा। हालांकि हनुमान जी को स्नान रविवार रात्रि में करवाकर चोला बदल दिया गया है।


कालकाजी मंदिर में भी लगाया सेनेटाइजर टनल, हुई मार्किंग
कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्र नाथ ने बताया कि कालकाजी मंदिर में सेनेटाइजर टनल लगाकर सोशल डिस्टेंस के लिए मार्किंग कर दी गई है। वहीं मंदिर में मां के दर्शनों के लिए आने वालों को 15 से 20 की संख्या में ही सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अंदर आने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं से हमारा अनुरोध है कि कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अनुशासित होकर मां के दर्शनों के लिए आएं। इस दौरान सेवादार सरकार द्वारा तय की गई गाइडलाइंस का पालन सख्ती के साथ करवाएंगे, बिना सेनेटाइज व मास्क पहने किसी को अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


नहीं खुलेगा मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर के पट
दिल्ली के प्राचीन मंदिरों में गिने जाने वाले जमना बाजार स्थित मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर के पट अभी नहीं खुलेंगे। मंदिर ट्रस्ट ने सर्वसम्मति से निर्णय लेकर बताया कि भले ही सरकार अपनी गाइडलाइंस के आधार पर मंदिरों को खोलने का निर्णय करे लेकिन ट्रस्ट का यह दायित्व है कि वो भक्तों की सुरक्षा को सर्वोपरि मानकर निर्णय ले। मंदिर प्रमुख माता सावित्री देवी शर्मा ने कहा कि  जिस प्रकार रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारी बढोतरी हो रही है उसे देखते हुए किसी प्रकार का जोखिम ट्रस्ट नहीं लेगा। खासकर सूर्यग्रहण यानि 21 जून तक तो बिल्कुल भी मंदिर नहीं खुलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News