Delhi Govt School Admission 2021: दिल्ली में आज से शुरू हुए 6वीं और 9वीं के एडमिशन, जानें कैसे करें

punjabkesari.in Friday, Jun 11, 2021 - 04:36 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों के दाखिले के इच्छुक पैरेंट्स के लिए बड़ी खबर है। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के अधीन विभिन्न सरकारी स्कूलों में 6वीं से लेकर 9वीं कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि छठीं से लेकर नौवीं तक की कक्षाओं के लिए दाखिले की प्रक्रिया आज 11 जून 2021 से शुरू हो रही है। दो चरणों में दाखिले की प्रक्रिया होगी।

पहले चरण के आवेदन आज 11 जून से लेकर 30 जून तक
पहले चरण के आवेदन आज 11 जून से लेकर 30 जून 2021 की शाम 5 बजे तक आवेदन किये जा सकेंगे। इसके बाद स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों के आवंटन की लिस्ट 14 जुलाई 2021 को जारी की जाएगी। दाखिले के लिए इन स्टूडेंट्स को आवंटित स्कूल में 19 जुलाई से 31 जुलाई 2021 के बीच अपने डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

दूसरा चरण 23 जुलाई से 6 अगस्त तक
दिल्ली से सरकारी स्कूलों में 6वीं से 9वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया का दूसरा चरण 23 जुलाई से 6 अगस्त 2021 तक चलेगी। जो स्टूडेंट्स पहले चरण में आवेदन से वंचित रहेंगे वे दूसरे चरण में आवेदन कर सकेंगे। दूसरे चरण के लिए आवंटित स्कूलों की लिस्ट 19 अगस्त को जारी होगी और दाखिला 21 अगस्त से 31 अगस्त के बीच लिया जा सकेगा।

बता दें कि, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। इस बैठक में दाखिला और दाखिला प्रक्रिया को लेकर निर्णय हुए थे। उन्होंने बताया कि, इस वर्ष भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे और इच्छुक पैरेंट्स शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट edudel.nic.in पर शुक्रवार की शाम से एक्टिव किये जाने वाले ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News