Vitiligo Vikings Festival 2022: भारत में होने वाला अपने आप में एक अनूठा एवं पहला कार्यक्रम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 06:56 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत वर्ष में लगभग 2 प्रतिशत लोग 'सफेद दाग' से पीड़ित है। एक अध्ययन के अनुसार बहुत सारे मरीज उचित चिकित्सा ना मिलने के कारण इस समस्या से आजीवन जूझते रहते हैं, लगभग 30 प्रतिशत लोगों में उनकी आदतों के कारण, 25 प्रतिशत लोगों में गलत खान-पान के कारण, 21 प्रतिशत लोगों में असंतुलित मनोस्थिति और अन्यों में वातावरण, सफेद दाग के प्रमुख कारण है।  इसके कारण रोगियों को गंभीर पारिवारिक और सामाजिक दबाव का सामना करना पड़ता है, उन्हें दोस्त बनाने में, नौकरी पाने में, शादी करने में, अपने मनपसंद कपड़े पहनकर बाहर जानें में और किसी कार्यक्रम में जाने में भी बहुत असहजता का सामना करना पड़ता है।

सफेद दाग के कारण रोगी गंभीर मानसिक तनाव से गुजरते हैं, जिस को ध्यान में रखते हुए एमिल हेल्थ केयर एंड रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर निकिता कोहली द्वारा एक बहुत ही सराहनीय कदम उठाया गया और एक अत्यंत विशेष तरीके से वर्ल्ड विटिलिगो-डे को विटिलिगो विकिंग्स फेस्टिवल के रूप में मनाया। यह भारत में होने वाला अपने आप में एक अनूठा एवं पहला कार्यक्रम था जिसमें डॉक्टरों के साथ-साथ बहुत सारे सफेद दाग के रोगियों ने भी हिस्सा लिया।  इस कार्यक्रम में सभी प्रतिभागी सिर्फ और सिर्फ सफेद दाग के रोगी थे और वहां बैठे सभी डॉक्टरों और अतिथियों ने उनको प्रोत्साहित किया, जो कि शायद अपने आप में एक इतिहास लिखा गया है।

इस सफेद दाग रोगियों पर केंद्रित विशेष कार्यक्रम विटिलिगो विकिंग्स फेस्टिवल में सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर अनेक-अनेक गतिविधियों में हिस्सा लिया जैसे कि फैशन शो, डांस, सिंगिंग और साबित किया कि वह किसी से कम नहीं हैं।   डॉक्टर नितिका कोहली ने कहा कि यह कार्यक्रम वो अपने उन सभी मरीजों के लिए कर रही हैं जो सफेद दाग और सामाजिक दबाव के कारण अपने जीवन में नकारात्मक विचारों से जूझ रहे हैं, ताकि वह अपने अंदर बदलाव लाकर जीवन को स्वस्थ लोगों की तरह जी सकें। 

डॉ. नितिका कोहली का एमिल हेल्थ केयर एंड रिसर्च सेन्टर और DRDO के वैज्ञानिकों के प्रयत्नों से सफेद दाग के इलाज को संभव बनाया और पिछले 10 वर्षों में सफेद दाग के लाखों रोगी लाभान्वित हो चुके हैं। आज उनकी डॉक्टरों की टीम पूरे भारतवर्ष में काम कर रही है और रोगियों को पूर्ण चिकित्सा लाभ प्रदान कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News