बाघ में कोरोना संक्रमण मिलने से भारत अलर्ट, चिड़ियाघरों की 24 घंटे निगरानी करने के निर्देश

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 03:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) ने सोमवार को देश के सभी चिड़ियाघरों से हाइअलर्ट पर रहने और संदिग्ध मामलों में नमूने लेने के लिए कहा है। सीजेडए सदस्य सचिव एसपी यादव ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को लिखे गए एक पत्र में कहा कि अमेरिका के कृषि विभाग की राष्ट्रीय पशु चिकित्सा सेवा ने न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि की है।

PunjabKesari

पत्र में कहा गया कि देश के सभी चिड़ियाघरों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और सीसीटीवी के जरिए जानवरों के किसी भी असामान्य व्यवहार या लक्षण का पता लगाने के लिए हर पल नजर रखें। प्राधिकरण ने कहा कि स्तनपायी जीव खासतौर पर बिल्लियों, गंधबिलाव और बंदरों पर सतर्कता से निगरानी करने और संदिग्ध मामलों के नमूने पाक्षिक रूप से कोविड-19 की जांच के लिए तय किए गए पशु स्वास्थ्य संस्थानों में भेजे जाने की जरूरत है।

PunjabKesari

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) देश के सभी चिड़ियाघरों के लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर चुका है। आईसीएमआर ने खासकर कीड़े-मकोड़ों का भक्षण करने वाले जानवरों पर विशेष नजर रखने के लिए कहा है। साथ ही उसका यह भी कहना है कि चिड़ियाघर का कोई जानवर कोविड-19 से संक्रमित तो नहीं है इसे पता करने के लिए संदिग्ध मामलों की जांच प्रत्येक 15 दिन में कराई जाए। 

PunjabKesari

भारत के सबसे पुराने अलीपुर चिड़ियाघर के निदेशक आशीष कुमार सामंत ने कहा कि फरवरी के मध्य से ही बाघों के बाड़ों में और चिड़ियाघर में एंटीवायरल दवाओं का नियमित स्प्रे करने समेत अनेक एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाघ के कोविड-19 संक्रमित होने की खबर वाकई चिंताजनक है। हमने सभी संरक्षकों, डॉक्टरों तथा चिड़ियाघर के अन्य स्टाफ सदस्यों के लिए कड़े सुरक्षा नियम लागू किये हैं। अब फैसला किया गया है कि बाघों पर 24 घंटे कड़ी नजर रखी जाएगी ताकि किसी भी तरह की परिस्थिति बनने पर यथासंभव जल्द से जल्द कदम उठाये जा सकें। सभी कर्मचारियों खासतौर पर देखभाल करने वालों और डॉक्टरों की आपात बैठक बुलाई है ताकि वे सभी पशुओं का इलाज करते वक्त मास्क, दस्ताने पहनने तथा सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने जैसे सुरक्षा नियमों का पालन करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News