आप भी पीतें हैं प्लास्टिक की बोतल में पानी, हो जाइए सावधान!...दे रहे हैं कैंसर को न्योता

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: खाने-पीने की चीजों की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान को लेकर हमेशा से दावे होते रहे हैं। कहीं बाहर घूमने जाने पर आपने अक्सर लोगों को बंद बोतल पानी को पीते देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि यह पान की बंद बोतले आफके लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक बंद बोतल का पानी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को न्यौता देते हैं। जी हां पानी माफिया अवैध प्लांट लगाकर धड़ल्ले से पानी बेच रहे हैं। उनका पानी साफ है या नहीं, लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं होती। वहीं, प्लास्टिक की जिन बोतलों में पानी बेचा जा रहा है वे भी बीमारियों का खतरा बढ़ा रही हैं। यह बोतलें लंबे समय तक इस्तेमाल की जाती हैं और खराब होने के बाद भी इन्हें बदला नहीं जाता है।

 

खतरनाक केमिकल पानी में घुलने लगते हैं
गर्मियों में इन प्लास्टिक की बोतलों में भरा पानी और गर्म हो जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान बढ़ने से इन बोतलों से खतरनाक केमिकल पानी में घुलने लगते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों की वजह बनते हैं। यह पानी लिवर और पेट से जुड़ी गंभीर बीमारियों को भी और बढ़ा देते हैं जिससे लोगों को लंबे समय तक या ये कहें कि पूरी उम्र उसके नुकसान भुगतने पड़ते हैं। नेशनल ज्योग्राफिक की एक रिपोर्ट में कहा गया कि प्लास्टिक की वस्तुएं पेय या भोजन में थोड़ी मात्रा में रसायन छोड़ती हैं। जैसे-जैसे तापमान और समय बढ़ता है, प्लास्टिक में रासायनिक बढ़ने लगता है और यह खाने-पीने वाली जीचों में घुलमिल जाते हैं।

 

लोगों की सेहत के साथ हो रहा खिलवाड़
 जिन प्लांट से इन बोतलों में पानी भरा जाता है, वहां साफ-सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जाता। पानी के आसपास गंदगी पनप रही होती है और लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जाता है। ऐसे प्लांट पर कार्रवाई कपने की जगह कई  नगर निगम पानी माफिया का साथ देते हैं। इन पानी के प्लांट से भूगर्भ जलस्तर घट रहा है। आज तकरीबन हर घर में RO लगे हुए हैं। आरओ प्लांट लगाकर पानी सप्लाई करने वाले पानी माफिया इससे भी फायदा ही कमाते हैं क्योंकि लोग फिर बंद बोतल पानी पीने के आदि हो जाते हैं।

 

बंद बोतल पानी पीने के नुकसान

  • डाइऑक्सिन उत्पादन (Dioxin Production): जब प्लास्टिक सूर्य के सीधे संपर्क में आती है तो इस तरह के हीटिंग से डाइऑक्सिन नामक विष निकलता है जिसका सेवन करने पर स्तन कैंसर होने के आसार बढ़ते हैं।
  • BPA जनरेशन: बाइफिनाइल A एक एस्ट्रोजन-नकल करने वाला रसायन है जो लड़कियों में शुगर, मोटापा, प्रजनन समस्याओं, व्यवहार संबंधी समस्याओं (fertility problems, behavioural problems) और शुरुआती युवास्था जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए प्लास्टिक की बोतल से पानी को रखना और पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है।
  • प्रभाव प्रतिरक्षा प्रणाली (Impact Immune system): जब हम प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीते हैं तो हमारा इम्युन सिस्टम काफी प्रभावित होती है। प्लास्टिक की बोतलों से निकलने वाले खतरनाक रसायन हमारे शरीर के इम्युन सिस्टम को खराब कर देते हैं।
  • लीवर कैंसर और कम शुक्राणु संख्या (Liver Cancer and Reduced Sperm Count: ): प्लास्टिक में phthalates नामक एक रसायन की उपस्थिति के कारण, प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने से लीवर कैंसर हो सकता है। इसी के साथ ही शुक्राणुओं की संख्या में कमी भी हो सकती है जिससे शरीर पर काफी असर दिखता है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

seema

Recommended News

Related News