COVID-19 का XE वैरिएंट बेहद संक्रामक, बच्चों में इन लक्षणों पर दें ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 05:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में बढ़ते कोरोना केस के बीच नए-नए वेरिएंट भी सामने आने लगे हैं। हाल ही में ओमिक्राॅन के नए वेरिएंट XE ने देश की चिंता बढ़ा दी हैं। जिसे लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट एक्सई से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न' की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।हालांकि प्रारंभिक रिपोर्ट्स के मुताबिक, COVID-19 का यह नया वैरिएंट काफी संक्रामक है और काफी तेजी के साथ फैलता है।

लेकिन इसके बावजूद देश में नए वेरिएंट का प्रभाव देखने को मिल रहा है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर में 107 नए कोविड-19 मामलों में से 30% से अधिक बच्चों में दर्ज किए गए हैं। पिछले कई दिनों से, नोएडा के कई स्कूलों ने बच्चों में कोविड संक्रमण के मद्देनजर कुछ दिनों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं बंद कर दी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि माता-पिता को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि बच्चों में लक्षण ज्यादातर हल्के होते हैं और बच्चे समय पर इलाज से ठीक हो जाते हैं। फ्लू जैसे या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे दस्त, उल्टी या पेट दर्द जैसे लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत है।
 

बच्चों में XE वेरिएंट के लक्षण
बच्चों में एक्सई वैरिएंट लक्षण आम तौर पर हल्के होते हैं जैसे बुखार, नाक बहना, गले में दर्द, शरीर में दर्द, उल्टी और सूखी खांसी शामिल हैं।
 

बच्चों की बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर -
विशेषज्ञों का कहना है कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर, अच्छी तरह से खाना और सोना, स्वच्छता प्रथाओं का पालन कर इस वेरिएंट से बचाव किया जा सकता है। बच्चे टीकाकरण के लिए पात्र हैं, उन्हें जल्द से जल्द डोज़ लगवाएं। विशेषज्ञों के अनुसार, माता-पिता और शिक्षकों को अच्छा पोषण और एक स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो बुनियादी स्वच्छता देखभाल को बनाए रखने के साथ-साथ बच्चों में प्रतिरक्षा को मजबूत करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News