दिल्ली-एनसीआर के बस अड्डों पर मजदूरों का हुजूम, खत्म न हो जाए लॉकडाउन का मकसद

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 05:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पूरे देश के लॉकडाउन होने के बाद दिल्ली एनसीआर से बिहार, यूपी और झारखंड के मजदूर, कामगार घर जाने को बैचेन हैं। लेकिन उनकी इस हड़बड़ाहट ने लॉकडाउन की कामयाबी से हासिल होने वाले नतीजे पर सवाल उठा दिया है। दिल्ली का आनंद विहार बस अड्डा, गाजियाबाद बस अड्डा और कौशांबी इस वक्त अपने-अपने घर जाने वाले मजदूरों के हुजूम से अटे पड़े हैं। इतनी बड़ी भीड़ की वजह से यहां संक्रमण का खतरा पैदा हो गया है।
PunjabKesari
मजदूरों की समस्याओं को देखते हुए योगी सरकार ने 1000 बसें चलाने का फैसला किया है। ये बसें दिल्ली में फंसे यूपी के मजदूरों को लेकर उनके गांव जाएगी। जाहिर है एक बस में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के एक साथ बैठने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।
PunjabKesari
बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से फैलता है। अगर कोई भी व्यक्ति कोरोना पीड़ित शख्स के एक मीटर के दायरे में आता है और उसका उससे संपर्क होता है तो उसके शरीर में भी इस वायरस के जाने का खतरा बढ़ जाता है। मजदूरों की संख्या को देखते हुए बसों में यात्रा के दौरान ऐसे किसी भी संक्रमण की गुंजाइश पैदा होती है।
PunjabKesari
इसके अलावा अगर को कोरोना संक्रमित व्यक्ति किसी तरह से अपने गांव पहुंच जाता है और इसक जानकारी स्थानीय प्रशासन को नहीं होती है तो उससे कई और लोगों के संक्रमित होने का खतरा रहता है।
PunjabKesari
इसी को ध्यान में रखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मजदूरों को लाने के लिए की गई बसों की व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। सीएम नीतीश ने कहा है कि दिल्ली से या कहीं और से लोगों को बुलाने से समस्या और बढ़ेगी। क्योंकि ये लोग अपने गांव में भी संक्रमण फैला सकते हैं। इससे लॉकडाउन का उद्देश्य ही खत्म हो जाएगा।
PunjabKesari
बता दें कि बिहार और यूपी की सीमाएं कई जगहों पर मिलती है। अगर यूपी का कोई कोरोना पॉजिटिव बिहार के सीमावर्ती इलाकों में पहुंचता है तो वह इसका संक्रमण बिहार में भी फैला सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News