NDRF का हिस्सा होंगी महिलाएं, अगले साल नई बटालियन में किया जाएगा तैनात

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 01:26 PM (IST)

कोलकाताः राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) आगामी एक साल में अपनी नई बटालियनों में महिलाओं को शामिल करेगा। केंद्र सरकार ने देश में एनडीआरएफ बटालियनों में महिला दलों को शामिल करने का प्रस्ताव 2018 में रखा था। एनडीआरएफ के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने कहा कि इससे पहले, हमारे पास महिलाओं के लिए बैरक और अन्य सुविधाएं नहीं थीं।...लेकिन अब हम उन्हें शामिल करने की स्थिति में हैं और हमने महिला ऑपरेटरों को बुलाने की प्रक्रिया पहले ही आरंभ कर दी है।

 

प्रधान यहां से 55 किलोमीटर दूर हरिनघाटा में एनडीआरएफ मुख्यालय परिसर की दूसरे बटालियन का उद्घाटन के लिए हाल में पश्चिम बंगाल में थे। उन्होंने कहा कि हमने हमारी सरकार से अनुरोध किया था कि कुछ महिला कर्मियों को नई चार बटालियनों के लिए भेजा जाना चाहिए। यह एक साल के भीतर होना चाहिए।

 

एनडीआरएफ की 12 बटालियनों के अलावा चार नई बटालियन होंगी और उनका आधार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में होगा। एनडीआरएफ एक विशेष बल है जिसका गठन 2006 में किया गया था। यह बल प्राकृतिक आपदा और मानवजनित हादसों अथवा संकटपूर्ण हालात के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों में अहम भूमिका निभाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News