हरियाणा के नागरिक अस्पतालों में महिला फीजियो-थैरेपिस्ट भी रखी जाएगी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 03, 2022 - 08:54 PM (IST)

चंडीगढ़, 03 अगस्त -(अर्चना सेठी) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के नागरिक अस्पतालों में जल्द ही पुरूषों के साथ-साथ महिला फीजियो-थैरेपिस्ट भी रखी जाएगी। इसके अलावा, राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) पर एक आयुर्वेंदिक डाक्टर की नियुक्ति भी करेगी। विज ने यह जानकारी आज यहां महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार की चिकित्सा शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान सोसायटी की कार्यकारी कमेटी (एमएएमईएसआरएस) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस बैठक में एमएएमईएसआरएस की अध्यक्ष और पूर्व मंत्री श्रीमती सावित्री जिंदल, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी.अनुपमा भी उपस्थित थी।

चिकित्सा क्षेत्र में अब ‘‘इंटीग्रेशन आफ पैथीज’’ पर काम करना होगा-विज
उन्होंने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र से जुडे़ लोगों को अब ‘‘इंटीग्रेशन आफ पैथीज’’ (पैथियों के एकीकरण) पर काम करना होगा। इसके अलावा, आयुर्वेदिक के क्षेत्र में भी चिकित्सा के क्षेत्र के लोगों को बढावा देना होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, नागरिक अस्पतालों में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 6 मैडीकल कालेजों पर काम चल रहा है और 6 पाइपलाईन में है। उन्होंने बताया कि राज्य के प्रत्येक अस्पताल में पीएसए प्लांट को स्थापित किया गया है।

मैडीकल संस्थानों को अनुसंधान/शोध पर बल देना होगा-विज
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर के मैडीकल संस्थानों को अनुसंधान/शोध पर बल देना होगा और अब समय आ गया है कि हमें विदेशी अनुसंधान पर निर्भर नहीं करना चाहिए। उन्होंने बताया कि पीजीआईएमएस, रोहतक मंे अनुसंधान पर अब बल दिया जा रहा हैं ताकि हम देश को चिकित्सा के क्षेत्र में आगे ले जा सकें। श्री विज ने ‘‘इंटीग्रेशन आफ पैथीज’’ पर बल देते हुए कहा कि सदियों से हमारे पूर्वजों ने आयुर्वेंद इत्यादि पैथियों पर अनुसंधान किया हुआ है और अब हमें इन्हेें आगे बढाने का काम करना होगा।

कैपीटल प्रोजेक्ट एग्रीमेंट की अवधि को 3 वर्ष का विस्तार
महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार की चिकित्सा शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान सोसायटी की कार्यकारी कमेटी (एमएएमईएसआरएस) की बैठक में 172.51 करोड़ रूपए की लागत के कैपीटल प्रोजेक्ट एग्रीमेंट की अवधि को 3 वर्ष का विस्तार देने की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, बैठक में विभिन्न निर्माण व उपकरण खरीद के लिए 81.49 करोड रूपए की राशि को भी स्वीकृत किया गया।

महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज में सुपर-स्पेशयलिटी विभागों को शुरू करने की स्वीकृति
बैठक के दौरान महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार  में सुपर-स्पेशयलिटी विभागों को शुरू करने पर भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा, फैक्लटी/डाक्टरों के सेवा विस्तार, नॉन-टीचिंग स्टाफ के सेवा विस्तार, चयन, पदोन्नति इत्यादि के लिए श्री विज ने राज्य सरकार के अधिकारियों को अध्ययन करने व एसओपी बनाने के लिए निर्देश भी दिए। बैठक में महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार  में क्लीनिकल ट्रायल को शुरू करने हेतू भी स्वीकृति मिली। श्री विज ने बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज एवं अस्पताल, अग्रोहा में ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विचार करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News