पाकिस्तानी F 16 को मिग-21 से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर चक्रः सूत्र

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 11:21 AM (IST)

नेशनल डेस्कः बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी F-16 विमान को मिग-21 से मार गिराने वाले भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को केंद्र सरकार अभिनंदन को सम्मानित कर सकती है। हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अभिनंदन को वीर चक्र सम्मान से सम्मानित किया जा सकता है। इसके अलावा आतंकी कैंपों पर बमबारी करने वाले मिराज 2000 के पायलटों को भी वायुसेना मेडल दिया जा सकता है। पॉवरफुल एयरक्राफ्ट F-16 को मिग-21 से मार गिराने के कारण कमांडर अभिनंदन ने इतिहास रच दिया था। पूरे देश में कमांडर अभिनंदन के चर्चे थे।

PunjabKesari

इतना ही नहीं F-16 विमान को खदेड़ने के बाद पाकिस्तान के अन्य विमान का पीछा करते हुए कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गए थे जहां उनको हिरासत में ले लिया गया था। हालांकि भारत करीब 60 घंटे के अंदर कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान से सकुशल वापिस ले आया। बता दें कि 14 फरवरी को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। भारत ने इस हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट में स्थित आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त किए थे। जिसके बाद पाकिस्तान ने हवाई मार्ग से भारतीय सीमा में घुसने की नाकाम कोशिश की थी।
PunjabKesari
वीर चक्र
वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News