क्या 5 साल चलेगा ''किसान आंदोलन''? राकेश टिकैत का बड़ा बयान

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 08:54 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत  ने किसान आंदोलन के भविष्य को लेकर बड़ा बयान दिया है। राकेश टिकैत ने कू पर कहा है कि जब तक तीनों काले कानूनों की वापसी और एमएसपी पर गारंटी कानून नहीं बनता तब तक आन्दोलन देश भर में जारी रहेगा। बिल वापसी ही घर वापसी है। यह आंदोलन जल - जंगल और जमीन को बचाने का आंदोलन है।


इससे पहले राकेश टिकैत ने कहा कि केंद्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ पूर्वांचल क्षेत्र में प्रदर्शन और तेज किया जाएगा। पूर्वांचल में पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार के हस्से आते हैं। राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन का एक साल पूरा होने से चार दिन पहले 22 नवंबर को लखनऊ में किसान महापंचायत होगी। 
 

राकेश टिकैत ने कहा, ‘‘ऐतिहासिक होगी लखनऊ में आयोजित 22 नवंबर की किसान महापंचायत। संयुक्त किसान मोर्चा की यह महापंचायत किसान विरोधी सरकार और तीनों काले कानूनों के विरोध में ताबूत में आखिरी कील साबित होगी। उन्होंने आगे कहा, "अब पूर्वांचल में भी और तेज होगा अन्नदाता का आंदोलन।’’ 

बता दें कि बीकेयू, दिल्ली की तीन सीमाओं- सिंघु, टिकरी और गाजीपुर पर 26 नवंबर 2020 से किसानों के प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा है। प्रदर्शनकारी किसान तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने और अपनी फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी की मांग कर रहे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानून- कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) अधिनियम 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार अधिनियम 2020 तथा आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम 2020 हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News