क्यों विवादों में है WhatsApp की नई पॉलिसी, यूजर्स पर पड़ेगा क्या असर...यहां जाने हर सवाल का जवाब

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 05:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सएप की पॉलिसी (WhatsApp Policy) को लेकर भारत समेत दुनियाभर में इस पर बहस छिड़ी हुई है। साथ ही व्हाट्सएप की पॉलिसी की आलोचना भी हो रही है। दरअसल व्हाट्सएप पर फेसबुक का पूर्ण स्वामित्व है, यानि कि Whatsapp का मालिक अब फेसबुक है। नई पॉलिसी के मुताबिक व्हाट्सएप अब अपने यूजर्स का पूरा डाटा फेसबुक के साथ शेयर करेगा, मतलब सीधा है कि व्हाट्सएप यूजर्स का सारा डाटा अब फेसबुक के पास होगा। ऐसे में कई सवाल खड़े हो रहा है कि क्या इससे राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी असर पड़ेगा। व्हाट्सएप अपने यूजर्स का कौन-सा डाटा फेसबुक के साथ शेयर करने वाला है।

PunjabKesari

व्हाट्सएप यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का वक्त
अपडेट में कहा गया कि व्हाट्सएप की सर्विस जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई डेटा शेयरिंग पॉलिसी को मानना ही होगा या वे एप्प को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। नहीं तो कंपनी की तरफ से उनका व्हाट्सएप बंद कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

नए व्हाट्सएप अपडेट में क्या
इंस्टैंट मैसेजिंग सेवा प्रदाता व्हाट्सएप (Instant messaging service provider whatsapp) की तरफ से इन दिनों अपने यूजर्स के फोन पर एक मैसेज आ रहा है जिसमें लिखा है कि व्हाट्सएप अपनी शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर रहा है। इस पूरे मैसेज में लिखा गया है कि व्हाट्सएप की सर्विस, डेटा को प्रोसेस करने, फेसबुक की अन्य सर्विस के व्हाट्सएप चैट को स्टोर व मैनेज करने और व्हाट्सएप फेसबुक के साथ मिलकर किस प्रकार फेसबुक कंपनी के प्रोडक्ट्स के बीच इंटीग्रेशन करेगा, इस बारे में ज्यादा जानकारी दी गई है। इसमें आगे लिखा है, 'AGREE पर टैप करके आप 8 फरवरी 2021 से लागू होने वाली नई शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर रहे हैं। साथ में ऑपशन नॉट नाउ (Not Now) है यानि कि कुछ समय के लिए आप इस पॉलिसी को इग्नोर कर सकते हैं लेकिन 8 फरवरी के बाद नहीं। अगर आपको व्हाट्सएप की पॉलिसी मंजूर नहीं है तो इस ऐप को या तो डिलीट कर दे या फिर कंपनी की तरफ से इसे बंद कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

नई पॉलिसी में क्या बदलाव, इसका नुकसान

  • व्हाट्सएप की स्थापना 2009 में एक मुफ्त, क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग ऐप के रूप में हुई थी। इसने चार साल बाद 400 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा छू लिया था। 
  • फेसबुक ने 2014 में प्लेटफॉर्म खरीदा था और धीरे-धीरे व्हाट्सएप से उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंचने के तरीके को बदल दिया। 
  • नई पॉलिसी का मतलब है कि व्हाट्सएप के पास आपका जितना भी डेटा है, वह अब फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर किया जाएगा। 
  • इस डेटा में लोकेशन की जानकारी, IP एड्रेस, टाइम जोन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, ISP, भाषा, टाइम जोन और IMEI नंबर शामिल हैं। 
  • इतना ही नहीं, आप किस तरह मैसेज या कॉल करते हैं, किन ग्रुप्स में जुड़े हैं, आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, और लास्ट सीन तक शेयर किया जाएगा। यानि कि अब फेसबुक के पास व्हाट्सएप यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा होगा और फेसबुक की अन्य कंपनियां भी इस डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगी।
  • भले ही आप अपनी व्हाट्सएप लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों पर फेसबुक के पास जानकारी रहेगी आप कब, कहां से, किस समय और किससे क्या चैट कर रहे हैं। 
  • अगर आप व्हाट्सएप को मोबाइल से डिलीट करते हैं और My Account सेक्शन में जाकर पहले डिलीट का ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो भी आपका डाटा व्हाट्सएप के पास रहेगा।
  • एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हाट्सएप के नए अपडेट को एक्सेपट करना मतलब खुद को किसी बड़ी परेशानी में डालना। एक्सपर्ट्स का कहना है कि नई पॉलिसी को Agree करने का मतलब है अपने फोन और कंप्यूटर की सारी जानकारी खुद व्हाट्सएप को देनी।
    PunjabKesari

क्या राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होगा
व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से क्या राष्ट्रीय सुरक्षा भी खतरे में पड़ सकती है, यह बहुत बड़ा सवाल है। दुनियाभर में 2 अरब यूजर्स हैं जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और इसमें से 40 करोड़ यूजर्स सिर्फ भारत में ही हैं। इन यूजर्स में कई सरकारी अधिकारी भी शामिल होंगे। कई कॉनफिडेनशिअल डोकमेंट्स का या फिर जानकारी का आदान-प्रदान अधिकारियों के बीच होता है। हालांकि हम इस बात का दावा नहीं कर रहे हैं कि सरकारी अधिकारी व्हाट्सएप पर गुप्त जानकारी शेयर करते होंगे लेकिन यह लोगों के दिमाग में चल रहा एक सवाल मात्र है।

PunjabKesari

Google पर दिखने लगे WhatsApp के प्राइवेट ग्रुप
व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर हो रहे विवाद के बीच गूगल पर व्हाट्सएप प्राइवेट ग्रुप दिखाई दे रहे हैं। अब कोई भी गूगल पर सर्च करके व्हाट्सएप के प्राइवेट ग्रुप ढूंढ सकता है और उन्हें जॉइन कर सकता है। हालांकि इससे पहले यह दिक्कत साल 2019 में  भीदिखी थी और पिछले साल इसे दुरुस्त किया गया था। गूगल पर सर्च करने पर व्हाट्सएप यूजर की प्रोफाइल दिख रही है। इस वजह से लोगों के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर सामान्य गूगल सर्च पर सामने आ सकती है।

PunjabKesari

व्हाट्सएप छोड़ सिग्नल और टेलीग्राम डाउनलोड कर रहे लोग
व्हाट्सएप के नए नियमों और अपडेट से नाराज कई लोग अब व्हाट्सएप छोड़कर सिग्नल और टेलीग्राम डाउनलोड कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से कई लोग सिग्नल और टेलीग्राम की काफी पंसद कर रहे हैं। टेलीग्राम ने लोगों को इसके लिए धन्यवाद भी किया और फेसबुक को फटकार लगाई। टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ पावेल डुरोव ने अपने ब्लॉग में कहा कि यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कई सालों से चल रहे टेलीग्राम पर वॉट्सऐप के यूजर्स में तेजी देखी गई है। डुरोव ने कहा कि यूजर्स की प्राइवेसी का सम्मान करना चाहिए। सिर्फ टेलीग्राम ही नहीं मैसेजिंग ऐप सिग्नल पर भी इन दिनों यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। सिग्नल पर यूजर्स लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बाद सिग्नल ऐप को एकसाथ इतने वेरिफिकेशन कोड्स भेजने पड़े कि उसका सर्वर ओवरलोड हो गया। बता दें कि बता दें कि सिग्नल ने दिसंबर 2020 में अपने लेटेस्ट वर्जन्स के साथ ग्रुप कॉल लॉन्च किया है और एन्क्रिप्टेड दिया है। सिग्नल पर्सनल डेटा के तौर पर सिर्फ आपका फोन नंबर स्टोर करता है और ऐप इसे आपकी पहचान से जोड़ने की कोई कोशिश नहीं करता है। जबकि टेलीग्राम आपसे पर्सनल इनफॉर्मेशन के तौर पर कॉन्टैक्ट इंफो, कॉन्टैक्ट्स और यूजर ID मांगता है।

व्हाट्सएप्प ग्रुप को सिग्नल पर करें मूव

  • सबसे पहले सिग्नल ऐप अपने फोन पर इनस्टॉल करें। सिग्नल यूज करने के लिए सिर्फ आपका नंबर मांगा जाएगा।
  • सिग्नल इनस्टॉल के बाद आपको टॉप राईट कॉर्नर पर तीन डॉट्स नजर आएंगे, इस पर क्लिक करें। 
  • अब यहां आपको New Group को सेलेक्ट करना है।
  •  इस ग्रुप को एक नाम दें और क्रिऐट पर क्लिक करें।
  • ग्रुप के अंदर आपको तीन डॉट्स पर जाकर क्लिक करना हैं, इसके बाद आपको ग्रुप लिंक के टॉगल को ऑन पर कर देना है, और यहां अपने एक ग्रुप को शेयर करना है। ऐसे आपका यहां ग्रुप बन जाएगा। इस लिंक को कॉपी करना है और उन लोगों को शेयर कर देना है जिन्हें आप इस ग्रुप में चाहते हैं। 
  •   आपकी पुरानी चैट्स सिग्नल पर मूव नहीं हो सकती हैं।

PunjabKesari

ये ऐप भी फेसबुक के
मैंसेजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ऐप भी फेसबुक के हैं। फेसबुक ने साल 2012 में इंस्टा को एक अरब डॉलर में खरीदा था। देश-दुनिया में सबसे नंबर वन ऐप भी फेसबुक है।

PunjabKesari

नए अपडेट पर व्हाट्सएप की सफाई
व्हाट्सएप ने कहा कि उसके नए अपडेट से फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की नीतियों में कोई बदलाव नहीं आएगा। व्हाट्सएप पर फेसबुक का पूर्ण स्वामित्व है। व्हाट्सएप ने यह सफाई नए अपडेट की दुनियाभर में हो रही कड़ी आलोचनाओं के बाद दी है। व्हाट्सएप ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपने उपयोक्ताओं को सेवा की शर्तों और गोपनीयता की नीति के बारे में अपडेट देना शुरू किया। व्हाट्सएप ने इसमें बताया कि वह कैसे उपयोक्ताओं के डेटा का प्रसंस्करण करती है और उन्हें (डेटा को) फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करती है। व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथार्ट ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए इस बारे में अपनी राय शेयर की। उन्होंने कहा कि कंपनी ने अपनी नीति ‘पारदर्शी होने और पीपुल-टू-बिनजेस के वैकल्पिक फीचर की जानकारी देने‘ के लिए अपडेट की है। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट होना हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि यह अपडेट कारोबार संबंधी जानकारियां देने के लिए है। इससे फेसबुक के साथ डेटा शेयर करने की हमारी नीतियों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News