दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, जानें क्या है कारण ?

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देख सभी हैरान हैं। यहां प्रतिदिन 1 हजार से ज्यादा कोरोना के केस मिल रहे हैं। वहीं बुधवार को यहां 1513 नए मामले सामने आए, जो अब तक का 24 घंटे में मिलने वाला सबसे बड़ा आंकड़ा है। इन आंकड़ों को मिलाने के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23645 हो चुकी है। ऐसे में हर किसी के मन में ये सवाल है कि दिल्ली में अचानक से इतने अधिक मामले कैसे सामने आने लगे हैं?

इसका बड़ा कारण है कि दिल्ली सरकार अधिक से अधिक टेस्टिंग कराने पर जोर दे रही है। पिछले एक सप्ताह में प्रति 10 लाख आबादी पर टेस्टिंग दर में इजाफा किया गया है। इससे पहले दिल्ली में प्रति 10 लाख पर 8 से साढ़े 8 हजार लोगों की टेस्टिंग की जा रही थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 11,397 कर दिया गया है। दिल्ली सरकार खुद ये मानती है कि यहां पर संक्रमण के आंकड़ों में इजाफा होने का मुख्य कारण अधिक से अधिक टेस्टिंग का होना है। 

 

हर दिन बढ़ाया जा रहा टेस्टिंग रेट
बुधवार को जो संक्रमण का आंकड़ा सामने आया उसमें 11,397 लोगों की टेस्टिंग हुई थी, जिसमें से 1513 लोग संक्रमित निकले। वहीं मंगलवार को 11,073 लोगों की टेस्टिंग हुई थी, जिसमें से 1298 लोग संक्रमित निकले। सोमवार को दिल्ली में संक्रमण के आंकड़ों में कमी दिखी थी, उस दिन 990 संक्रमित मामले सामने आए थे, उस दिन 10,772 लोगों की टेस्टिंग की गई थी। यानी ये बात स्पष्ट है कि जितनी अधिक टेस्टिंग इस समय की जाएगी उनते अधिक संक्रमण के मामले सामने आएंगे।

 

दिल्ली में 13497 सक्रिय मामले
इन आंकड़ों से ये भी स्पष्ट हो जाता है कि दिल्ली सरकार प्रतिदिन टेस्टिंग रेट में इजाफा कर रही है। वहीं सीएम केजरीवाल खुद कई बार ये बात कह चुके हैं कि संक्रमण के मामले बढ़ना गंभीर चिंता का विषय नहीं है। सरकार इस बात पर फोकस कर रही है कि इस संक्रमण के कारण कम से कम जानें जाएं। बुधवार को दिल्ली के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 13497 सक्रिय मामले हैं। वहीं अब तक कुल 9542 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। हालांकि 606 लोग इस संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News