कोरोना संकट: रमजान के लिए दिशानिर्देश जारी करेगा WHO

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 08:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कोरोना वायरस‘कोविड 19'के मद्देनज़र रमज़ान के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी करेगा। डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माईकल रेयान ने कहा कि संगठन इस्लामी तथा अन्य धार्मिक नेताओं के साथ संपर्क  में है और धार्मिक आयोजन टालने के लिए उनसे चर्चा कर रहा है। 

 

रमज़ान के महीने के बारे में भी दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के नियमित संवाददाता सम्मेलन में रेयान ने एक प्रश्न के उत्तर में धार्मिक आधार पर कोरोना के मरीज़ों के वर्गीकरण को गलत बताया। उन्होंने कहा कि कोई कोविड 19 से संक्रमित हो जाता है तो इसमें उसकी कोई गलती नहीं है। कोरोना के मरीज़ों का नस्ल, धर्म या मत के आधार पर वर्गीकरण नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले की घटनाओं की निंदा करते हुए इसे अस्वीकार्य बताया।

 

बता दें कि इस्लाम धर्म का पवित्र महीना रमजान इस साल अप्रैल महीने की 24 तारीख से शुरू होगा। रमजान के पूरे महीने रोजे (व्रत) रखकर खुदा की इबादत की जाती है। इसमें करीब 1 महीने तक हर दिन सूरज उगने से पहले उठकर सहरी खा कर रोजा जाता है जिसे शाम में इफ्तारी के बाद खोला जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News