Covaxin के इमरजेंसी इस्तेमाल को मिल सकती है मंजूरी, 26 अक्तूबर को WHO की अहम बैठक

punjabkesari.in Monday, Oct 18, 2021 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का तकनीकी सलाहकार समूह भारत में कोरोना वैक्सीन अभियान में इस्तेमाल किए जा रहे कोवैक्सीन (covaxin) टीके को आपत इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने के मकसद से 26 अक्टूबर को बैठक करेगा। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने यह जानकारी दी। covaxin का निर्माण करने वाली कंपनी ‘भारत बायोटेक' (Bharat Biotech) ने इस टीके के लिए 19 अप्रैल को WHO को EOI (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) सौंपा था।

PunjabKesari

स्वामीनाथन ने रविवार को ट्वीट किया कि कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने के मकसद से तकनीकी सलाहकार समूह 26 अकूबर को बैठक करेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि WHO दस्तावेजों को पूरा करने के लिए भारत बायोटेक के साथ निकटता से मिलकर काम कर रहा है। हमारा लक्ष्य आपात इस्तेमाल के लिए स्वीकृत टीकों का एक व्यापक पोर्टफोलिया रखना और सब जगहों की आबादी तक इसकी पहुंच का विस्तार करना है।

 

हाल में भारत बायोटेक ने कहा था कि उसने आपात इस्तेमाल के उद्देश्य से सूचीबद्ध करने के लिए WHO को कोवैक्सीन से जुड़े सभी आंकड़ें दे दिए और वह वैश्विक स्वास्थ्य निगरानी संस्थान से जवाब का इंतजार कर रही है। दुनियाभर में टीकों के सबसे बड़े उत्पादक भारत ने अपने देश की आबादी को टीके लगाने के लिए इनका निर्यात निलंबित कर दिया था। पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ऐलान किया कि भारत विदेशों में टीके की आपूर्ति बहाल करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News