कोरोना वायरस के बीच चमत्कार, मौत को हराकर लौटे बुजुर्ग योद्धा

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 11:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क : पूरी दुनिया में बुजुर्ग कोरोना वायरस के खतरेे में नजर आ रहे हैं। ऐसे में केरल के एक बहुत बुजुर्ग दंपति ने मिसाल पेश की है। थॉमस अब्राहम की उम्र 93 साल है, जबकि उनकी पत्नी मरियम्मा की उम्र 88। कई दिन तक गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती रहने के बाद दोनों के कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने को चिकित्सा जगत ‘चमत्कार’ बता रहा है। दोनों को कोरोना वायरस संक्रमण के साथ साथ उम्र से जुड़ी कई समस्याएं- डायबिटीज और हाईपरटेंशन भी थीं।

 

अस्पताल में थॉमस को दिल का दौरा पड़ा था जबकि मरियम्मा को बेक्टीरियल इंफेक्शन हो गया था लेकिन इसके बावजूद दोनों कोरोना को हराने में कामयाब रहे। विश्व स्वास्थ्य संगठन ये कहता रहा है कि कोरोना से बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है क्योंकि उनमें कई और स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में केरल के ये दो मामले रहत की खबर लेकर आए हैं।

 

कई परिजन थे कोरोना से पीड़ित
थॉमस के बेटे, बहू, पोते और दो अन्य रिश्तेदार भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इन सभी के कोरोना टेस्ट निगेटिव आने के बाद अब इन्हें अस्तपाल से छुट्टी दे दी गई है। थॉमस के बेटे का परिवार 29 फरवरी को ही इटली से लौटा था। अस्पताल के इंफेक्शियस डिजीज विभाग के प्रमुख के अनुसार, 60 साल से अधिक की उम्र के व्यक्ति के कोरोना को हराने का ये मामला एक बड़ी सफलता है।

 

साधारण भोजन करते हैं
थॉमस और उनकी पत्नी का खानपान बहुत सादा है। अस्पताल के क्वांरनटाइन वार्ड में भर्ती रहने के दौरान भी थॉमस अब्राहम ने अपने खाने-पीने का अंदाज नहीं बदला। वहां भी वह पझनकांजी (चावल से बना व्यंजन), कप्पा और कटहल खा रहे थे। डॉक्टरों का कहना है कि इस बुजुर्ग जोड़े को बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। दोनों कोट्टायम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती थे।

 

जीवनशैली काम आई
बातचीत के दौरान थॉमस के पोते रिजो मॉन्सी ने बताया कि ऐसा लगता है कि दोनों अपनी जीवन शैली के कारण स्वस्थ हो पाए हैं। उन्होंने बताया कि उनके दादा पथनमथिट्टा जिले के रानी में खेती करते हैं। वे शराब और सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाते हैं। वह हंसते हुए कहते हैं कि जिम गए बगैर भी दादा के सिक्स पैक ऐब्स हैं। इटली में रेडियोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाले रिजो का कहना है कि यह चमत्कार है कि वे इस महामारी से बच गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News