मुंबई के धारावी मॉडल की WHO ने की सराहना, कहा- बा​की देशों को लेनी चाहिए सीख

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 08:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित झुग्गियों-बस्तियों वाले इलाके धारावी से आज दुनिया सीख ले रही है। कभी कोविड हॉटस्पॉट रहे इस इलाके ने वायरस से जंग जीत ली है, जिसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी तारीफ की है। WHO ने कहा कि इस राष्ट्रीय एकता और वैश्विक एकजुटता के साथ मिलकर ही इस महामारी को रोका जा सकता है। 

PunjabKesari

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयसस ने कहा कि इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और धारावी ने दिखाया है कि आक्रामक कार्रवाई के जरिए वायरस पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले छह हफ्तों में मामले दोगुने से ज्यादा हो गए हैं। दुनियाभर से ऐसे कई उदाहरण हैं जिन्होंने दिखाया है कि भले ही प्रकोप बहुत तीव्र हो, फिर भी इसे नियंत्रण में लाया जा सकता है।

PunjabKesari

संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य प्रमुख ने कहा कि मुंबई के धारावी में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमित मरीजों का तुरंत इलाज के कारण यहां के लोगों ने कोरोना की लड़ाई जीत ली है। उन्होंने कहा कि हमें नेतृत्व, सामुदायिक भागीदारी और सामूहिक एकजुटता की जरूरत है।

PunjabKesari

WHO की प्रतिक्रिया के बाद राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया कि यह हमारी अपनी धारावी के लिए बहुत बड़ी बात है जिसने वायरस को हराया है। एनजीओ, निर्वाचित प्रतिनिधियों और सबसे महत्वपूर्ण धारावीवालों के साथ राज्य सरकार और बीएमसी की टीमें इसे जारी रखें! प्रयासों को पहचानने के लिए डब्लूएचओ का धन्यवाद। बता दें कि धारावी में जब कोरोना फैलना शुरू हुआ तो धीरे-धीरे पूरा इलाका ही कंटेनमेंट जोन बन गया। उसके बाद से प्रशासन ने जैसा काम किया, उसने पूरी तस्वीर ही बदलकर रख दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News