सस्ते घर देने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना 31 मार्च को होगी खत्‍म, लाभ उठाने के कुछ दिन बाकी

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 09:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी का उद्देश्य और इसमें निहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना अगले 18 महीनों में पूरा हो जाएगा। पुरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्यों की आकलन मांगों के आधार पर, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 1.15 करोड़ घरों को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह योजना मार्च 2022 में समाप्त हो रही है और चल रही विभिन्न परियोजनाएं अगले 18 महीनों में पूरी हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि ‘क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी' योजना को 31 मार्च, 2022 से आगे जारी रखे जाने की समीक्षा करने पर विचार नहीं किया जा रहा है। पुरी ने कहा कि इस योजना की कल्पना जून 2015 में की गई थी और घरों की मांग एक करोड़ के शुरुआती अनुमान से काफी आगे बढ़ गई है।

मंत्री ने कहा कि यह संख्या अब 1.15 करोड़ है और चालू वित्त वर्ष के शेष तीन दिनों में यह और बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सभी राज्यों को जून 2015 में मांग आकलन देने को कहा गया था और उनके आधार पर एक करोड़ घर बनाने थे। उनहोंने कहा कि इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी का उद्देश्य पूरा हो गया होता।

पुरी ने कहा कि अब निजी क्षेत्र में किफायती आवास बन रहे हैं। कुछ राज्य और मांग भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, वे 18 महीने की अवधि के भीतर पूरी हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव जून 2015 में शुरू हुआ था और दो साल महामारी के बावजूद, यह योजना निकट भविष्य में पूरी हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News