'डेल्टा प्लस' पर वैक्सीन असरदार है या नहीं, जानिए सरकार ने दिया क्या जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 11:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर थमनी शुरू हो गई है लेकिन अब डेल्टा प्लस ने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का यह स्वरूप ज्यादा खतरनाक नहीं होगा। इसी बीच लोगों के मन में जो सवाल उठ रहा है वो यह कि क्या डेल्टा प्लस पर कोरोना वैक्सीन उपयोगी सिद्ध होगी या नहीं। covid कार्यबल के प्रमुख वी के पॉल ने इस पर जवाब देते हुए कहा कि जिस अप्रत्याशित तरीके से कोरोना वायरस का व्यवहार बदलता है, उसमें covid महामारी की किसी लहर की कोई तारीख नहीं बताई जा सकती। उन्होंने यह भी कहा कि ‘अनुशासन और महामारी से निपटने के लिए प्रभावी कदम देश को किसी भी तरह के बड़े संकट से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं।

 

वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप को लेकर चिंता के बीच पॉल ने कहा कि अबतक ऐसा कोई वैज्ञानिक आंकड़ा नहीं है, जिससे यह स्थापित हो कि यह एक से दूसरे में तेजी से फैलने वाला है या फिर covid के टीके का असर कम करता है। पॉल नीति आयोग के सदस्य भी हैं। पॉल ने कहा कि किसी भी आकार की महामारी की नई लहर कई बातों पर निर्भर करती है। वर्तमान महामारी के मामले में covid-19 संक्रमण से बचाव के समुचित व्यवहार, परीक्षण और संक्रमण की रोकथाम के लिए रणनीति के मामले में व्यापक अनुशासन और टीकाकरण की दर पर निर्भर करेगा। पॉल ने कहा कि महामारी की और लहर आएगी या नहीं , यह हमारे अपने वश में नहीं है। मेरे हिसाब से, लहर की कोई तारीख नहीं बताई जा सकती है।

 

वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप के बारे में पूछे जाने पर पॉल ने कहा कि इसके बारे में वैज्ञानिक जानकारी काफी शुरुआती चरण की है। बता दें कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप डेल्टा प्लस का पता 11 जून को चला और इसे ‘चिंताजनक' श्रेणी में रखा गया है। कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस के विरुद्ध कोवैक्सीन और कोविशीलड की प्रतिरोधक क्षमता के बारे में पॉल ने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के वैज्ञानिक आकलन के अनुसार दोनों टीके डेल्टा प्लस समेत कोरोना वायरस के विभिन्न स्वरूपों के विरुद्ध प्रभावी हैं। भारत बायोटेक के कोवैक्सिन आवेदन मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बारे में पूछे जाने पर, पॉल ने कहा कि प्रक्रिया बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News