जब असुर की जगह मां दुर्गा ने 'शी जिनपिंग' का किया संहार, वायरल हो रही तस्वीरें

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश भर में दुर्गा पूजा की धूम दिखाई दे रही है। इस दौरान पश्चिम बंगाल में एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। इन दिनों हर कोई मां दुर्गा के रंग में रंगा होता है। लगभग हर गली मुहल्ले में पंडाल सजाकर माता की पूजा होती है। अलग-अलग थीम्स पर बने पंडाल देखते ही बनते हैं। इस बीच एक पंडाल में कुछ ऐसा बनाया गया जिसे लेकर बवाल खड़ा हो गया। 

PunjabKesari

दरअसल पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में मां दुर्गा का एक पुतला बनाया गया है, जिसमें वह असुर का संहार करती हुईं दिखाई दे रही हैं। दिलचस्प है कि असुर की जगह  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को​​ दिखाया गया है। कलाकार दुनिया को बताना चाहता था कि भारतीय जिनपिंग को एक तानाशाह नेता और क्रूर व्यक्ति के रूप में देखते हैं और मां दुर्गा उसका संहार करेगी। 

PunjabKesari

जहां कुछ लोगों को यह पुतला बहुत पसंद आया तो वहीं कई जगह इसे लेकर बवाल खड़ा हो गया। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने वायरल फोटो शेयर करते हुए जंस कसा। उन्होंने लिखा कि और मुझे लगता था कि बंगाली अपनी कूटनीति के लिए जाने जाते हैं! साफ है कि 'चीन का चेयरमैन हमारा चेयरमैन' के दिन आधिकारिक रूप से पूरे हो चुके हैं।

 

विवाद बढ़ता देख हंगामे के बाद दुर्गा पूजा पंडाल के आयोजकों ने सफाई दी है। उन्होंने जिनपिंग की असुरों के साथ की जा रही तुलना का खंडन करते हुए कहा कि हम प्रत्येक वर्ष विभिन्न नस्लों से प्रेरित असुरों को बनाते हैं। हमने असुरों को इससे पहले यूनानियों और दक्षिण अफ्रीका से प्रेरित किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News