WhatsApp लाया कमाल का फीचर, 2 दिन पहले की गई गलती ऐसे सुधार सकेंगे यूजर्स

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 11:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Whatsapp) यूजर्स के लिए समय-समय पर अपने फीचर्स में बदलाव करता रहता है। इससे यूजर्स का एक्सपीरियंस बढ़ता है। अब कंपनी ने पहले से मौजूद एक फीचर को अपडेट किया है, जिसके बाद यूजर्स मैसेज भेजने के 2 दिन बाद भी उसे परमानैंट (स्थायी रूप से) डिलीट कर सकेंगे। इससे पहले ऐसा करने के लिए लगभग एक घंटे का समय मिलता था।

 

अपने फीचर में बदलाव की घोषणा व्हाट्सएप ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर करते हुए कहा, ‘‘अपने मैसेज पर फिर से विचार कर रहे हैं? अब आपके पास मैसेज भेजने के बाद उसे चैट से हटाने के लिए 2 दिन से अधिक का समय होगा।’’ 2018 में कंपनी ने इस फीचर को एक घंटे की टाइम लिमिट के साथ लांच किया था। इससे भी पहले मैसेज को डिलीट करने की टाइम लिमिट 7 मिनट की होती थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 1 घंटा 8 मिनट किया गया था। नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए दोनों यूजर्स (सैंडर और रिसीवर) के पास व्हाट्सएप का लेटैस्ट वर्जन होना चाहिए।

 

और पुख्ता होगी सुरक्षा 

कंपनी ने 6 प्राइवेसी फीचर्स भी लांच किए हैं। इसके लिए व्हाट्सएप गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के माध्यम से नया अपडेट जारी करेगा। इसके बाद यूजर्स बिना किसी को पता चले ग्रुप को छोड़ सकेंगे। साथ ही अपने ऑनलाइन स्टेटस को भी कंट्रोल कर सकेंगे यानी अब आप यह तय कर सकेंगे कि कौन व्यक्ति आपका ऑनलाइन स्टेटस देखेगा। इसके अलावा भेजे गए मैसेज का स्क्रीन शॉट लेने से भी आप रिसीवर को रोक सकते हैं।

 

भविष्य में मिलेंगी ये सुविधाएं

इसके अलावा व्हाट्सएप यूजर्स को अपने टैक्स्ट मैसेजेस को एडिट करने की सुविधा देने पर भी काम कर रहा है यानी कोई मैसेज भेजने के बाद आप उसे संपादित भी कर सकेंगे। साथ ही मैसेजिंग के दौरान एक प्रोटैक्शन लेयर की सुविधा से यूजर्स एप पर और अधिक नियंत्रण कर सकेंगे। मेटा के संस्थापक और CEO मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि व्हाट्सएप में होने वाले बदलाव निश्चित तौर पर यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News