भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों में पश्चिमी तट का ‘विशेष स्थान'' : राजदूत संधू

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 03:17 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका के पश्चिमी तट का दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में ‘‘विशेष स्थान'' है। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने क्षेत्र में भारतीय-अमेरिकी समुदाय से आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाने की अपील की। संधू ने पश्चिमी तट में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के साथ पहले डिजिटल संवाद के दौरान कहा कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘आपकी उद्यमिता की भावना और उच्च एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता अमेरिका में ही नहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा बढ़ाती है।'' संधू ने कहा, ‘‘पश्चिमी तट का अमेरिका के साथ हमारी साझेदारी में अहम स्थान है। यहां भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अपनी अलग पहचान बनाई है और वह इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में बड़ा योगदान दे रहा है।''

 

उन्होंने कहा कि अमेरिका अपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ ‘मेक इन इंडिया', ‘डिजिटल इंडिया' और ‘स्टार्ट अप इंडिया' जैसे कार्यक्रमों में अहम साझीदार बन सकता है। संधू ने कहा कि गूगल और फेसबुक जैसी पश्चिमी तट की बड़ी कंपनियों की भारत में निवेश की हालिया घोषणा भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके भरोसे को दर्शाती हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News