पश्चिम बंगाल: आज मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकती हैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 06:15 AM (IST)

कोलकाताः वित्त और पंचायत जैसे दो प्रमुख विभागों में पूर्णकालिक मंत्री नहीं होने के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकती हैं। फेरबदल में नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। तृणमूल कांग्रेस के पिछले 11 वर्षों के शासन में ममता बनर्जी ने दो विभागों – वित्त और पंचायत एवं ग्रामीण विकास में कोई बदलाव नहीं किया है। पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी की आकस्मिक मृत्यु और वित्त मंत्री अमित मित्रा के स्वास्थ्य के आधार पर मंत्री और विधायक के रूप में बने रहने में असमर्थता के साथ बनर्जी के पास मंत्रिमंडल में फेरबदल करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। 

 

सूत्रों ने यह संकेत दिया कि मित्रा वित्त विभाग के सलाहकार के रूप में काम जारी रख सकते हैं, जहां उन्हें पूर्णकालिक मंत्री का दर्जा और शक्ति प्राप्त होगी। सूत्रों ने संकेत दिया कि सीएम खुद वित्त विभाग संभाल सकती हैं और इस बात के पुख्ता संकेत हैं कि ममता बनर्जी की सबसे भरोसेमंद चंद्रिमा भट्टाचार्य को वित्त विभाग में राज्य मंत्री का दर्जा दिया जा सकता है। हाल ही में चंद्रिमा ने जीएसटी परिषद की बैठकों में पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व किया है और उन्हें अतिरिक्त प्रभार दिया जा सकता है, जो स्वास्थ्य राज्य मंत्री भी हैं।  

 

ममता बनर्जी भले ही वित्त विभाग के साथ बातचीत कर रही हों, लेकिन उनकी असली परीक्षा पंचायत विभाग के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति को खोजने की होगी। वह विभाग जिसके पास पिछले तीन चुनावों में तृणमूल की सफलता की कुंजी रही है। ग्रामीण बंगाल के लिए लाभकारी सरकारी योजनाएं ज्यादातर पंचायत विभाग के माध्यम से की गई हैं। 

 

इस बात के भी संकेत हैं कि शोभनदेव चटर्जी, जो कृषि मंत्री थे, जिन्होंने सीएम को जितवाने के लिए भवानीपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था, को नया पंचायत मंत्री बनने की बेशकीमती पोस्टिंग मिल सकती है। चटर्जी ने उत्तर 24 परगना के खरदाह से 93,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News