विकास की आड़ में गिलगित बाल्टिस्तान में शियाओं को दबा रहा पाकिस्तान, कम हुई आबादी

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 01:26 PM (IST)

  • गिलगित-बाल्टिस्तान की मौजूदा स्थिति पर (नीति और रणनीति) समूह KPSG ने किया वेबिनार
  • विकास की आड़ में पाकिस्तान बढ़ा रहा दबदबा
  • गिलगित-बाल्टिस्तान में कम हुई शियाओ की आबादी


नेशनल डेस्क: पाकिस्तान विकास की आड़ में  गिलगित-बाल्टिस्तान (GB) पर अपना अधिकार कायम करने की फिराक में है। इतना ही नहीं अब तक की पाकिस्तान की सरकारों ने 1948 की तुलना में गिलगित बाल्टिस्तान की जनसांख्यिकीय संरचना और स्थानीय शिया आबादी को 50 प्रतिशत से कम करने की कवायद की है। इसी मुद्दे पर 10 नवंबर को गिलगित-बाल्टिस्तान पर एक वेबिनार में चर्चा की गई। वेबिनार का आयोजन कश्मीर (नीति और रणनीति) समूह KPSG द्वारा किया गया था और डॉ अशोक भान, अध्यक्ष KPSG ने इस वेबिनार को संचालित किया। गिलगित-बाल्टिस्तान में जनसांख्यिकीय परिवर्तन पर वेबिनार को संबोधित करते हुए PoK के एक निवासी और मानवाधिकार अधिवक्ता बैरिस्टर हामिद बसहानी ने कहा कि GB के लोग पाकिस्तान द्वारा राज्य विषय कानून के उन्मूलन के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं जो GB के जनसांख्यिकीय चरित्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि 1948 में 80% से अधिक GB आबादी वाले शियाओं को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अब यह 40% से कम हो गया है।

PunjabKesari

गिलगित-बाल्टिस्तान और इसकी कानूनी स्थिति
जेके सिविल सोसाइटी के नेता डॉ क्यूए आशोब ने कहा कि यह लगभग 72,496  वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र, जो POJK की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक है। 1.8 मिलियन, गिलगित बाल्टिस्तान 1947 से पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है। कराची समझौते के तहत (28 अप्रैल, 1949), POJK सरकार के तहत ड्यूरेस ने पाकिस्तान को जीबी के नियंत्रण का हवाला दिया, जिसने न केवल गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) को पीओजेके से अलग कर दिया, बल्कि 1963 में साक्षीगाम घाटी (5,180 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र) भी चीन को सौंप दिया। हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने (नवंबर 1) को जीबी को प्रांतीय दर्जा की घोषणा की जोकि जीबी के लोगों के घावों पर एक नमक छिड़कने जैसा है।

 

GB के लोगों का दबाया जा रहा
वेबिनार में कहा गया कि स्थानीय लोगों ने संवैधानिक और राजनीतिक अधिकारों की मांग के लिए आंदोलन किया। स्थानीय लोगों ने विरोध किया और बार-बार मांग उठाई कि उनके अधिकारों का हनन न किया जाए। इसके लिए अब तक जितनी भी पारिस्तानी सरकारें आई उनसे मुलाकात की गई है। लेकिन व्यवस्था का मजाक बनाते हुए, इच्छुक उम्मीदवार केवल पूर्व जांच कर रहे हैं ताकि केवल पाकिस्तान में प्रवेश का समर्थन करने वाले लोगों का प्रवेश सुनिश्चित हो सके और वे चुनाव लड़ सकें। बैरिस्टर बशानी ने कहा कि 14 सितंबर, 2012 को GB विधायिका विधानसभा ने पाकिस्तान में पूर्ण प्रांतीय स्थिति की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसे GB प्रस्ताव को खारिज करते हुए AJK के एक प्रस्ताव के पारित होने (11 दिसंबर 2014) के विधानसभा के साथ रद्द कर दिया गया था। अनुच्छेद 257 के तहत पाकिस्तान के संवैधानिक प्रावधान का उल्लेख करते हुए, अनुच्छेद में कहा गया है कि जब जम्मू और कश्मीर राज्य के लोग पाकिस्तान को दोषमुक्त करने का निर्णय लेते हैं, तो पाकिस्तान और उस राज्य के बीच का संबंध लोगों की इच्छा के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा PoJK से अलग जीबी को प्रोजेक्ट करने की कोशिश की है।

 

पाकिस्तान ने कभी भी PoJK के साथ GB को एकजुट नहीं किया
वेबिनार में शामिल एक स्थानीय नेता ने कहा कि PoJK अंतरिम संविधान 1974 में GB को PoJK के भाग के रूप में संदर्भित करने के बावजूद, PoJK विधानसभा ने PoJK के साथ GB के एकीकरण के लिए एक प्रस्ताव पारित किया और इस संबंध में समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा मांग की लेकिन पाकिस्तान ने कभी भी PoJK के साथ GB को एकजुट नहीं किया। इसने 1974 में जीबी में राज्य के विषय नियम को भी खत्म कर दिया, जिससे पाकिस्तानी सुन्नियों को वहां बसने की अनुमति मिली, जिससे राज्य का जनसांख्यिकीय प्रोफाइल बदल गया और यह शिया बहुसंख्यक वर्षों में अल्पसंख्यक में परिवर्तित हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News