अब दिल्‍ली में शुरू होगी बारिश की झड़ी, ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, हालांकि मौसम विभाग ने दिन में सामान्य तौर पर बादल छाए रहने के साथ मध्यम बारिश का अनुमान जताया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शहर में सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक 0.6 मिलीमीटर बारिश हुई।

सोमवार को न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को उमस भरा मौसम बना रहा।

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 80 प्रतिशत रही।

आईएमडी ने पहले मंगलवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ और बुधवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था, जिसमें मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी गई थी। आईएमडी ने 5 से 8 जुलाई के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग जगह बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम संबंधी चेतावनी के लिए आईएमडी चार रंगों वाले कोड का उपयोग करता है - हरा (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (नजर रखें और सतर्क रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें)। दिल्ली में मानसून की पहली बारिश 30 जून की सुबह हुई थी, जिससे भीषण गर्मी से काफी राहत मिली थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह करीब 9 बजकर 10 मिनट पर ‘मध्यम’ (161) श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब, 301 और 400 को बहुत खराब तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News