कमजोर नींव, बिना पिलर के खड़ी थी इमारत

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 01:32 AM (IST)


डेराबस्सी, (गुरप्रीत सिंह) : कमजोर नींव, पुरानी ईंटें और बिना पिलर के दीवारें लैंटर का भार नहीं सह पाई और इमारत धराशायी हो गई। डेराबस्सी फ्लाईओवर के पास बन रही इस इमारत के मलबे तले चार परिवारों के सपने दब गए। नगर काऊंसिल अधिकारियों के अनुसार दुकानों को लेकर नक्शा पास करवाया गया था, लेकिन अब इसे बनाया कैसे जा रहा था, इसकी जांच होगी। बताया जा रहा है कि इन दुकानों को नक्शे के अनुसार नहीं बनाया जा रहा था। नगर काउंसिल के भवन निरीक्षक की ऑन द स्पॉट रिपोर्ट के अनुसार इमारत गिरने का कारण खराब सैनीटरी फिटिंग थी। 

काम का जायजा लेने आया था मालिक
जानकारी के मुताबिक रामलीला मैदान के निकट 100 फुट लंबी व 15 फुट चौड़ी व्यापारिक इमारत बनाई जा रही थी। इसमें 20 दुकानों का निर्माण किया गया था। शोरूम के नक्शे पास हैं। वीरवार सुबह यहां करीब सात मजदूर काम कर रहे थे व इस दौरान इमारत का मालिक हरदेव सिंह भी जायजा लेने पहुंचा था। इस दौरान अचानक इमारत की छत गिर गई। इक्कठे हुए लोगों ने तीन मजदूरों व मालिक को बाहर निकाला। मजदूरों की हालत खतरे से बाहर है जबकि इमारत के मालिक हरदेव सिंह की हालत गंभीर होने पर उसेे जी.एम.सी.एच.-&2 में दाखिल करवाया गया, जहां पर उसकी मौत हो गई। पिंजौर से पहुंची 24 सदस्यीय बचाव टीम दल ने चार घंटों के बाद मलबे के नीचे दबी तीन शवों को बाहर निकाला।

साथ वाली इमारत में आईं दरारें
एन.डी.आर.एफ. की टीम की अगुवाई कर रहे इंस्पैक्टर गोबिंद कुमार ने बताया कि इमारत की नींव मजबूत नहीं थी व ढांचे के अनुसार पिल्लर नहीं दिए गए थे। इस कारण एक और से इमारत गिर गई। जबकि दूसरे भाई की बनाई गई इमारत में दरारें पड़ गईं। नगर काउंसिल के एम.ई. गुरप्रताप सिंह ने कहा कि इमारत का नक्शा पास है और वहां नियमानुसार ही निर्माण हो रहा था। नक्शा फीस भी जमा करवाई गई है। बहरहाल जांच जारी है।

Óयूडीशियल रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की जाएगी
डी.एस.पी. गुरबख्शीश सिंह ने कहा कि मामले की Óयूडीशियल जांच रिपोर्ट के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

'काऊंसिल अधिकारियों पर दर्ज हो हत्या का केसÓ 
वहीं हादसे के बाद घटनास्थल पर पहुंचे हलका विधायक एन.के शर्मा ने इस हादसे के लिए सीधा-सीधा नगर काउंसिल के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराते हुए उन पर हत्या का केस दर्ज करने की मांग की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ashwani

Recommended News

Related News