कड़ाके की ठंड में नल में जमा पानी, भदरवाह घाटी के गांवों में जलसंकट

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 05:25 PM (IST)


भदरवाह: जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले की भदरवाह घाटी के एक गांव में कड़ाके की ठंड के कारण नलों में पानी जम गया है जिसके कारण आम लोगों के सामने जलसंकट उत्पन्न हो गया है। गांव के लोगों को उपयोग योग्य पानी लाने के लिए दूर-दूर जाना पड़ रहा है। भदरवाह कस्बे से करीब 25 किमी दूर पहाड़ी ढलानों पर स्थित देवदार के घने जंगल के बीच में स्थित सुनोट गांव में करीब दो दर्जन घर हैं, जिनमें छह आदिवासी गुज्जर परिवार भी शामिल हैं। गांव में नलों और पानी के पाइपों में पानी जम गया है और यहां के निवासी पीने योग्य पानी की तलाश में मीलों की यात्रा करने के लिए मजबूर हैं। इन परिवारों की महिलाओं में ज्यादातर किसान और पशु पालक हैं और उनके पास पानी की तलाश में समूहों में बर्फ ढके इलाकों में जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है ।

 

कभी-कभी वे दैनिक उपयोग के पानी के लिए बर्फ भी उबालते हैं। अट्ठावन वर्षीय स्थानीय निवासी आशा देवी ने कहा, "कुछ महीनों से हम गंभीर जल संकट में रहने को मजबूर हो गए हैं। हम सुबह शाम शून्य से नीचे तापमान, प्रतिकूल परिस्थितियों और जंगली जानवरों के खतरे के बीच पानी के लिये यहां-वहां जाने को मजबूर हैं।" डोडा के पीएचई संभाग के अधिशासी अभियंता सतीश शर्मा ने कहा कि वह पेयजल के अभाव में लोगों को आ रही समस्याओं को लेकर भी उतने ही चिंतित हैं।

 

उन्होंने कहा, 'मैं सोमवार को सहायक अधिशासी अभियंता की अध्यक्षता में अपनी टीम को वहां भेजूंगा और व्यक्तिगत रूप से वहां का दौरा भी करूंगा क्योंकि ग्रामीणों द्वारा उठाई गई समस्या बेहद गंभीर है।' उन्होंने जल्द से जल्द गांव में पेयजल की आपूर्ति का आश्वासन दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News