जेएंडके में राफ्टिंग से आकर्षित किए जाएंगे पर्यटक, पर्यटन विभाग का नया प्रयास

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 03:33 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अब एक नया प्रयास करने जा रही है। कोविड 19 के कारण घोटे में जा रहे पर्यटन उद्योग ने राफ्टिंग को अपना प्रयास बनाया है। इसी के मद्देनजर गांदरबल के वूसान में एडवेंचर टूर आॅपरेटरस एसोसिएशन आॅफ कश्मीर ने एक वाॅटर राफ्टिंग का आयोजन किया। 


विभाग के निदेशक डा जी एन इत्तु ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राफ्टिंगने हमेशा ही टूरिज्म को बढ़ावा देने में मद्द की है। यह एक ऐसी गतिविधि है जिससे पर्यटक हमेशा से आकर्षित होते रहे हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के बाद एडवेंचर से जुड़ी गतिविधियों में से यह एक है और अच्छी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने में सफलता मिल रही है और मजेदार बात है कि वे लोग इसे एन्जवाॅय कर रहे  हैं। 


इत्तु ने कहा कि कुछ वर्षों से स्थिति के कारण और कोविड महामारी के कारण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रम और खेल आयोजित नहीं हो पा रहे थे। अब जबकि मामलों में कमी आई है और स्थिति भी सामान्य हो चली है तो इस तरफ ध्यान दिया जा रहा है। एडवेंचर टूरिज्म की बात करें तो राफ्टिंग सबसे बढ़िया विकल्प होता है।


वहीं एडवेंचर टूर आॅपरेटरस एसोसिएशन आॅफ कश्मीर के चेयरमैन राउफ त्राम्बू ने कहा कि कोविड 19 के कारण यूटी में पर्यटन उद्योग को काफी नुकसान हुआ है पर अब हमने ने नया प्रयास शुरू किया है। सिंग नदी में हमने राफटिंग शुरू की है। यह सात किलोमीटर का पैच है और पानी भी अच्छा है। यह उन लोगों के लिए है जो व्हाइट वाॅटर राफ्टिंग के शौकीन होते हैं।


राफ्टिंग शुरू होने से पर्यटकों में भी खुशी देखी गई। उन्होंने कहाकि आगे भी ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिये। उमर जावेद नामक एक प्रतिभागी ने कहा कि इससे टूरिज्म को काफी बढ़ावा मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News