आज से बिना ड्राइवर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, आर्मी चीफ नरवणे दक्षिण कोरिया यात्रा पर...देश की बड़ी खबरो

punjabkesari.in Monday, Dec 28, 2020 - 09:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा का उद्घाटन करेंगे। वहीं हिमाचल प्रदेश, शिमला में इस सीजन की बर्फबारी से सैलानियों के चेहरे खिल गए। मौसम विभाग ने अगले दो दिन पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। सोमवार (28 दिसंबर) को देश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

आज से बिना ड्राइवर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो
देश की पहली ड्राइवर लेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर चलाई जानी है। पीएम मोदी दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन परिचालन सेवा का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से भारत में परिवहन और यातायात के एक नए युग का सूत्रपात होगा। पहले चरण में ड्राइवरलेस ट्रेन कुल 37 किलोमीटर की दूरी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी. उसके बाद साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना है. जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक की दूरी तय करेगी. इस तरह से कुल 94 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस ट्रेनें दौड़ाने की योजना है।

PunjabKesari

नए साल से पहले कुदरत का तोहफा
नए साल को आने में कुछ ही दिन बाकी रह गए गए हैं। भारत समेत दुनिया भर के देश नए साल का स्वागत करने की तैयारियों मे जुटे हुए हैं। वहीं कुदरत भी नए साल के जश्न को दोगुना कर रही है। भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इससे पहले रविवार को शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। यहां नए साल का जश्न मनाने के लिए सैलानी पहुंचे हुए हैं। माता वैष्णो देवी मंदिर भी सफेद चादर से ढका हुआ नजर आया।

PunjabKesari

बंगाल- अमित शाह के साथ नजर आएंगे सौरव गांगुली
पूर्व क्रिकेटर और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की भारतीय जनता पार्टी में एंट्री की अटकलें तेज हो गई है। दरअसल रविवार को सौरव गांगुली अचानक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मिलने जा पहुंचे और अब सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ सौरव के मंच साझा करने की खबर है।

 

किसान आंदोलन का 33वां दिन
केंद्र के नए तीनों कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसान संगठनों और सरकार के बीच मंगलवार को वार्ता होनी है, उससे पहले किसान आज सिंघू बॉर्डर पर चर्चा करेंगे।

PunjabKesari

अरुण जेटली की जयंती-PM नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धाजंलि
पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको श्रद्धाजंलि अर्पित की। बता दें कि अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर 1952 को दिल्ली में हुआ। 24 अगस्त 2019 में जेटली का निधन हुआ था।

PunjabKesari

आर्मी चीफ एम एम नरवणे दक्षिण कोरिया यात्रा पर
थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवे दक्षिण कोरिया के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान दोनों देशों के भी रक्षा क्षेत्र में रिश्तों को आगे बढ़ाना मुख्य लक्ष्य होगा। उनका यह दौरा 28 दिसंबर से शुरू होगा और 30 दिसंबर को पूरा होगा। इस दौरान सेना प्रमुख नरवणे दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के अलावा नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News