गलवान में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में शहीद हुआ था शूरवीर, अब पत्‍नी सेना में बनेंगी अफसर...पास की महत्वपूर्ण परीक्षा

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 02:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गलवान घाटी में अदम्य साहस के साथ चीनी सैनिकों को धूल चटाकर सर्वोच्च बलिदान देने वाले बिहार रेजीमेंट की 16वीं बटालियन के शहीद नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा देवी अब सेना में अफसर बनेंगी। रेखा देवी ने सेना में अफसर बनने के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा पास कर ली है। 23 साल की रेखा देवी ने सेना की कठिन पर्सनैलिटी और इंटेलिजेंस परीक्षा पास की है। अब वह चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी।

 

बता दें कि 15 जून 2020 को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ भारी संघर्ष में नायक दीपक सिंह शहीद हो गए थे। पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया था। रेखा देवी ने इलाहाबाद में सेना के पांच दिवसीय सर्विस सेलेक्शन बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुईं और इसे पास किया। सेना के सेवा चयन बोर्ड ने शुक्रवार को रेखा देवी को इस कठिन परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया। चयनित प्रत्याशियों की सूची संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किए जाने के पहले रेखा देवी को मेडिकल टेस्ट पास करना होगा।

 

शहीदों की पत्नियों को परीक्षा में आयु सीमा में छूट मिलती है। लेकिन एसएसबी द्वारा पांच दिनों तक कठिन परीक्षा ली जाती है, इसके बाद उनका चयन होता है। इसी नियम के तहत शहीदों के निकट संबंधियों की भर्ती होती है। वैसे ओटीएम के लिए आयु सीमा 19 से 25 साल तय है। रेखा देवी की आयु अभी सिर्फ 23 साल है। चेन्नई के ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी में रेखा देवी को नौ महीनों तक कठिन प्रशिक्षण से गुजरना होगा, इसके बाद वह सेना में लेफ्टिनेंट की पद पर भर्ती होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News