विधानसभा चुनाव में आज सबसे बड़ा दंगल, बंगाल समेत इन पांच राज्यों में होगी वोटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 06:44 AM (IST)

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिहाज से 6 अप्रैल का दिन अहम रहने वाला है। आज तमिलनाडु की सभी 234 सीटों के साथ केरल की सभी 140 सीटों पर भी मतदान होने जा रहा है। असम में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है, जबकि पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर आज तीसरे चरण के लिए वोटिंग होनी है। केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी की सभी 30 सीटों पर भी आज ही वोटिंग होनी है। विधानसभा चुनावों के इतर मल्लपुरम और कन्याकुमारी की लोकसभा सीटों पर भी आज ही मतदान होना है। 

बंगाल में तीसरे चरण की वोटिंग
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 78.5 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं, जिन्हें 205 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करना है। प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा नेता स्वप्न दासगुप्ता, तृणमूल कांग्रेस के मंत्री आशिमा पात्रा, माकपा नेता कांति गांगुली प्रमुख नेता हैं। जिन 31 सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें से 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 30 सीटें जीती थीं और कांग्रेस हावड़ा जिले की अमता विधानसभा सीट ही जीत पाई थी। 

केरल में भी एकमात्र चरण का मतदान आज
केरल में इस बार 2.74 करोड़ मतदाता राज्य विधानसभा की 140 सीटों के लिए चुनाव मैदान में उतरे 957 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के कुल मतदाताओं में 1,32,83,724 पुरुष, 1,41,62,025 महिला और 290 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। यहां मुख्य मुकाबला माकपा नीत लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) और कांग्रेस नीत यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के बीच है। जिन उम्मीदवारों की किस्मत आज ईवीएम में लॉक होगी उनमें मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, देवस्वओम मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन, ऊर्जा मंत्री एम एम मणि और उच्च शिक्षा मंत्री के के जलील शामिल हैं।

असम में अंतिम चरण का मतदान
असम विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए  40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। तीसरे चरण में नेडा के संयोजक और राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में सील हो जाएगा। चुनाव प्रचार समाप्त होने से पहले उम्मीदवार अंतिम समय तक प्रचार करते रहे। इनमें 25 महिला प्रत्याशी भी हैं। इस चरण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित राष्ट्रीय स्तर के कई बड़े नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टियों के गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार किया था।

तमिलनाडु और पुडुचेरी में सिंगल फेज वोटिंग
तमिलनाडु विधानसभा की 234 सीटों के लिए  6.28 लाख से अधिक मतदाता उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। यहां 3998 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में ताल ठोक रहे हैं। राज्य में इस बार मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक और द्रमुक के बीच है। इस चुनाव में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम, द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन, एएमएमके संस्थापक टी टी वी दिनाकरण, अभिनेता एवं मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एल मुरूगन समेत 3998 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पुडुचेरी के 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज सिंगल फेज के तहत वोटिंग हो रही है जहां 324 उम्मीदवार मैदान में हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News