विशाखापट्टनम गैस रिसाव : दक्षिण कोरिया वापस भेजी गई 13,000 टन स्टिरीन, 12 लोगों की गई थी जान

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क : विशाखापट्टनम में गैस रिसाव के बड़े हादसे के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने  13,000 टन तरल स्टिरीन रसायन को दक्षिण कोरिया वापिस भेज दिया है। एलजी पॉलीमर्स के संयंत्र से गैस रिसाव के कुछ दिन बाद वहां से करीब 13,000 टन तरल स्टिरीन रसायन को कंपनी के दक्षिण कोरिया में सियोल स्थित उसके मुख्यालय वापस भेजा जा रहा है। गैस के रिसाव से 12 लोगों की मौत हो गई थी। आर.आर. वेकंटपुरम स्थित एलजी पॉलीमर्स के संयंत्र के एक टैंक में स्टिरीन रखा गया था। कंपनी ने विशाखापट्टनम बंदरगाह पर भी दो टैंक में यह रसायन रखा था जो सिंगापुर से आयात किया गया था। आंध्र प्रदेश सरकार ने केंद्रीय पोत परिवहन मंत्रालय से बात करके इस रसायन को वापस कंपनी के मुख्यालय सियोल भेजने के लिए एक विशेष टैंकर जहाज का प्रबंध किया है।

PunjabKesari

विशाखापट्टनम के जिला कलेक्टर वी. विनय चंद ने कहा कि हम 8000 टन स्टिरीन का कंटेनर सोमवार को भेज रहे हैं। बाकी बचे 5000 टन को अगले कुछ दिनों में रवाना कर देंगे। संयंत्र में बजे स्टिरीन को वापस ठोस अवस्था में बदल दिया गया है। इस रसायन का इस्तेमाल पॉलीएस्टर बनाने में होता है। 7 मई को तड़के संयंत्र से गैस का रिसाव हुआ। इससे 12 लोगों की मौत हो गयी जबकि 400 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। शनिवार को वेंकटपुरम और आसपास के गांव के लोगों ने संयंत्र के समक्ष मृतकों के शव के साथ प्रदर्शन किया और संयंत्र को पूरी तरह बंद करने की मांग रखी। इसके बाद संयंत्र को पूरी तरह बंद कर दिया गया।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए स्थिति की समीक्षा की। साथ ही मंत्रियों से प्रभावित प्रत्येक गांव में रात बिताने के लिए कहा ताकि लोगों के बीच विश्वास बहाली की जा सके। वहीं दूसरी तरफ मंत्री बोत्सा सत्यनारायण और के. कन्ना बाबू ने मृतकों के परिजनों को एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News