देवभूमि के देवदूत-सुरंग में फंसे मजदूर को बाहर निकालते ITBP जवानों का video viral, गूंजा ‘जय हो'

2021-02-08T12:18:22.227

नेशनल डेस्क: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के कर्मियों ने उस तपोवन विद्युत परियोजना क्षेत्र में स्थित एक सुरंग से एक-एक करके कई व्यक्तियों को सुरक्षित बाहर निकाला जो रविवार को उत्तराखंड के चमोली जिले में एक ग्लेशियर के टूटने से आई बाढ़ से बह गई थी। ITBP ने इस अभियान का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में बचावकर्मी सुरंग से एक रस्सी के जरिए व्यक्तियों को सुरंग से बाहर निकालते हुए ‘दम लगाके हइशा' बोलते नजर आ रहे हैं। मौके पर मौजूद लोग बचावकर्मियों को 'बहुत बढ़िया', ‘शाबाश', ‘जो बोले सो निहाल' और ‘जय हो' के नारों के साथ प्रेरित करते दिखे। सुरंग से बचाए गए श्रमिकों में से एक को एक लंबी छलांग लेते देखा गया।

PunjabKesari

वहीं ITBP के जवानों ने उसकी पीठ इसके लिए थपथपाई कि आपदा की चपेट में आने और कीचड़ में सने होने के बावजूद उसने धैर्य और धीरज का परिचय दिया। परियोजना क्षेत्र में काम करने वाले एक स्थानीय ने कहा कि अपना भाई आ गया''। वहीं एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘नई ज़िन्दगी मिली'' (उन्हें जिन्हें बचाया गया)। सुरक्षा उपकरण और हेलमेट पहने कर्मियों वाली बल की कई टीमों को जोशीमठ स्थित ITBP की पहली बटालियन बेस से और औली स्थित ITBP पर्वतारोहण एवं स्कीइंग संस्थान से तपोवन बिजली परियोजना स्थल पर खोज और बचाव कार्यों के लिए भेजा गया था।

PunjabKesari

ITBP के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने दिल्ली में कहा कि जोशीमठ बेस पर तैनात बल के कर्मियों ने पूर्वाह्न 10:45 बजे के बाद ‘‘एक बड़े धमाके और लोगों की चीख'' सुनी। यह आवाज तब सुनी गई जब चमोली के रेनी गांव के पास दो बांध स्थलों पर पानी की तेज धार पहुंची। वहीं तपवन सुरंग से मजदूरों को बचाने का काम जारी है।

PunjabKesari


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static