बीते 23 वर्षों से इस राज्य में हुई सबसे कम बारिश, मौसम विभाग ने जताई सूखा पड़ने की चिंता

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ओडिशा में दो दशकों से अधिक समय में, इस मानसून में सबसे कम वर्षा दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र ने चिंता जताई कि कम बारिश से राज्य में सूखा पड़ सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र ने यहां बताया कि ओडिशा में इस साल एक जून से 31 अगस्त के बीच केवल 661.1 मिलीमीटर ही बारिश हुई जो सामान्य बारिश से 29 प्रतिशत कम है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बुधवार को बताया गया कि पिछले 120 वर्षों में यह छठी बार है जब इस अवधि के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून से होने वाली वर्षा 29 प्रतिशत या उससे अधिक कम रही है।

इसमें कहा गया है कि अगस्त में बारिश कम होने के कारण मानसूनी वर्षा में कमी दर्ज की गई है। राज्य में इस महीने 204.9 मिमी बारिश हुई जो सामान्य बारिश के मुकाबले 44 प्रतिशत कम है। पिछले 120 वर्षों में केवल तीन बार (1965 में, 1987 में और 1998 में) अगस्त में बारिश 204.9 मिमी से कम हुई है। विज्ञप्ति के अनुसार, अगस्त में केवल चार जिलों में सामान्य बारिश हुई जबकि 18 जिलों में बारिश में कमी दर्ज की गई।

आठ जिलों बौध, संबलपुर, सोनपुर, अंगुल और बोलांगीर, कंधमाल, बारगढ़ और जाजपुर में काफी कम बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में अगस्त के दौरान कम दबाव का क्षेत्र होने के कारण बारिश में कमी दर्ज की गयी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान जताया है कि राज्य में सितंबर में सामान्य 226.6 मिमी बारिश होगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को अधिकारियों को आकस्मिक फसल योजना तैयार करने और किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News