महज 23 साल की उम्र में राजस्थान के एक गांव की बेटी वर्षा बनीं सरपंच, जानें क्या है उनका सपना?

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 11:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान के जिले जयपुर के किरेड़ा पंचायत समिति की ज्ञानगढ़ ग्राम पंचायत में युवा सरपंच वर्षा टांक को गांव के विकास की कमान सौंपी है। महज 23 साल की वर्षा टांक राजस्थान सरपंच चुनाव 2020 के सबसे कम उम्र के सरपंचों में से एक हैं। उनका कहना है कि वो अपनी शादी से पहले गांव को बदलता हुआ देखना चाहती हैं। वर्षा अभी उदयपुर में एमएससी फाइनल ईयर की छात्रा हैं। गांव वालों ने बेटी में जज्बा देखा तो गांव का सरपंच बना दिया।

बेटियों को दे रहीं आत्मरक्षा के गुर
वर्षा गांव की बेटियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देना चाहती हैं। साथ ही गांव में आए दिन होने वाली चोरी की वारदातों को रोकना उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए वह खुद गांव के लोगों को जागरुक कर रही हैं। इसके अलावा गांव के विकास कार्य पर भी उनका ध्यान है।

बेटी का जज्बा देख गांव वाले भी आए साथ
सरपंच वर्षा टांक के दो बहनें और एक भाई है। सबसे छोटी बहन इशाना 12वीं की पढ़ाई कर रही है। सुरभि टांक वर्तमान में पायलट की तैयारी कर रही हैं। बड़ा भाई अभिषेक ग्रेनाइट का व्यवसायी है। वर्षा के पिता कन्हैया लाल टांक ज्ञानगढ़ विद्यालय में अध्यापक हैं और मां सज्जनकंवर गृहणी हैं। सरपंची के चुनाव में जब गांव की सीट महिला के लिए आई तो वर्षा टांक ने चुनाव लड़ने की इच्छा जताई। शुरुआत में गांव वालों ने कहा कि गांव की बेटी है तो शादी के बाद ससुराल चली जाएगी लेकिन वर्षा के जज्बे को देख गांव वालों ने उन्हें अपना वोट दिया और सरपंच का चुनाव 206 वोटों से जिता दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News