वंदे भारत एक्सप्रेस ने बिना बाधा के एक साल किया पूरा, कमाई में तोड़ दिए रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 01:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: भारतीय रेलवे की पहली स्वदेशी रेल वंदे भारत एक्सप्रेस ने एक्सप्रेस ने अपनी सेवा का एक साल पूरा कर लिया है। इस मौके पर उत्तर रेलवे ने बताया कि इस गाड़ी ने कुल 3.8 लाख किलोमीटर की दूरी तय की, कुल 92.29 करोड़ रुपये का लाभ कमाया। इस दौरान वंदेभारत एक्सप्रेस की 100 प्रतिशत सीटें भरी रहीं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये साल में एक बार भी रद्द नहीं हुई। 

PunjabKesari

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वंदे भारत के एक साल पूरा करने पर कहा कि यात्रियों की सेवा में कार्यरत वंदेभारत एक्सप्रेस ने अपने एक वर्ष में देश में रेल यातायात की परिभाषा और उसके प्रति लोगों के विचार को बदला है। आधुनिकता, समय पालन, और सुविधाओं में बेहतरीन यह ट्रेन यात्रियों को भारतीय रेल के भविष्य की एक झलक दिखा रही है। 

PunjabKesari

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 15 फरवरी को इस रेलगाड़ी का उद्घाटन किया गया था और इसके दो दिन बाद (17 फरवरी, 2019) को इसने नई दिल्ली से वाराणसी के लिए अपना व्यावसायिक संचालन शुरू किया। वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली और वाराणसी के बीच की दूरी आठ घंटे में तय करती है और सोमवार तथा वीरवार को छोड़कर सप्ताह के शेष सभी दिनों में चलती है। 

PunjabKesari

जानें ट्रेन की खासियत 

  • वंदे भारत को ट्रेन 18 के नाम से भी जाना जाता है। इसे चेन्नै की इंटिग्रल कोच फैक्ट्री में 100 करोड़ रु. की लागत से 18 महीने में तैयार कर लिया गया। 
  • इस ट्रेन में एसी चेयर कार और एग्जिक्युटिव क्लास, दो तरह की बोगियां हैं। 
  • इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको दूसरी अन्य ट्रेनों की तरह इंजन नहीं दिखेगा। ड्राइविंग सिस्टम लगे पहले कोच में 44 सीटें भी हैं। 
  • ट्रेन के कोच में स्पेन से मंगाई विशेष सीट भी लगाई गई है, जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर 360 डिग्री तक मूव किया जा सकता है।
  • इन कोच में दिव्यांग जनों के लिए विशेष रूप से दो बाथरूम और बेबी केयर के लिए विशेष स्थान दिया गया है।
  • हर कोच में छह सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। ड्राइवर के कोच में एक सीसीटीवी इंस्टॉल किया गया है, जहां से यात्रियों पर नजर रखी जा सकती है। 
  • ट्रेन में टॉक बैक सुविधा भी है, यानी आपात स्थिति में यात्री ड्राइवर से बात भी कर सकते हैं। 
  • हर कोच में दो इमर्जेंसी स्विच लगाए गए हैं। आपात स्थिति में इसे दबाकर मदद ली जा सकती है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News