दिल्ली: कल से शुरू हो रहा वैक्सीनेशन अभियान, टीकाकरण के लिए 159 सरकारी केंद्र तैयार

punjabkesari.in Sunday, Jan 02, 2022 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 159 केन्द्रों को नामित किया है जहां 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 के खिलाफ विशेष रूप से टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू होगा। टीकाकरण स्थल राष्ट्रीय राजधानी के सभी 11 जिलों में है, जहां बाल चिकित्सा कोविड-19 टीकाकरण कल से शुरू होगा। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हिन्दुराव, गिरधारी लाल, कस्तूरबा, दिल्ली नगर निगम विभाग के 60, नयी दिल्ली नगर परिषद और छावनी बोडर् स्कूलों एवं अस्पतालों सहित सभी 159 केन्द्रों में पात्र बच्चों का विशेष रूप से टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम मानते हैं कि टीकाकरण के लिए आने वाले बच्चों के आने-जाने के लिए पर्याप्त स्थल होंगे।

हालांकि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम सैटेलाइट शहरों से भी लोग यहां टीकाकरण के लिए आते हैं। इसलिए आवश्यकता पड़ने पर हम बाल चिकित्सा टीकाकरण अभियान को और अधिक केंद्रों तक विस्तारित करेंगे।'' बच्चों के टीकाकरण की तैयारियों के संबंध में उन्होंने बताया कि सभी टीकाकरण स्थलों पर एम्बुलेंस को तैनात किया जाएगा और टीकाकरण के बाद होने वाली प्रतिकूल असर के प्रबंधन के लिए अस्पतालों को समर्पित सरकारी अस्पतालों से जोड़ा गया है। अधिकारियों ने उपरोक्त व्यवस्था का हवाला देते हुए कहा कि टीकाकरण के बाद होने वाली एलर्जी के लिए हमने प्रतिरक्षण (एईएफआई) किट के बाद प्रतिकूल घटना तैयार की है जिसे केंद्रों में वितरित किया जाएगा। इसमें टीका लगाने के बाद किसी को एलर्जी की शिकायत होने पर उसके निदान के लिए दवाएं और इंजेक्शन शामिल हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘गंभीर प्रतिकूल घटना के लिए एम्बुलेंस को तैनात किया गया है जो पीड़ति को टीकाकरण केंद्रों से जुड़े अस्पताल में ले जाएगी।'' उन्होंने कहा कि इस तैयारी के तहत शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे अभिभावकों को सूचित करें कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण जल्द से जल्द कराएं। सरकारी और निजी दोनों स्कूलों को जारी किए गए विभाग के निर्देशों में उल्लेख किया गया है कि 15 से 18 वर्ष की आयुवर्ग के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूली छात्रों के लिए तत्काल आधार पर टीकाकरण कराना अनिवार्य है। महापंजीयक और जनगणना आयुक्त के अनुसार 15 से 18 वर्ष के बीच के 10,14,000 बच्चे कोविड टीकाकरण के लिए पात्र हैं। इस समूह का कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाने का अभियान कल से शुरू होगा।

केंद्र ने घोषणा की है कि भारत बायोटेक का कोवैक्सिन एकमात्र वैक्सीन है जो 15-18 वर्ष की आयु के पात्र बच्चों को इसकी डोज दी जाएगी। केंद्र सरकार ने बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि टीकाकरण के लिए वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों उपलब्ध होंगे , जबकि बच्चों के लिए कोविड -19 टीकाकरण अभियान नामांकन शनिवार को को-विन पर शुरू हो गया है, वहीं ऑनसाइट पंजीकरण 03 जनवरी को टीकाकरण के दिन से शुरू होगा। बच्चे अपने माता-पिता के मौजूदा को-विन खातों का उपयोग करके या एक मोबाइल नंबर के माध्यम से नया खाता बनाने के बाद भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। स्कूल और सरकारी आईडी काडर् का उपयोग करके को-विन पोटर्ल पर टीकाकरण स्लॉट बुक किए जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News