आज शुरू होगा 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों का वैक्सीनेशन, कई राज्यों ने हाथ पीछे खींचे

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 05:50 AM (IST)

नई दिल्लीः 1 मई से देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। लेकिन, वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों ने ये ऐलान किया है कि वे वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू नहीं कर पाएंगे। इसी के साथ, लोगों ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने भी शुरू कर दिए हैं। 

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेंगी। वहीं केंद्र सरकार 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीके उपलब्ध कराना जारी रखेगी। इसी बीच,  कई राज्यों ने कहा है कि वे टीके की खुराक की कमी की वजह से टीकाकरण अभियान शुरू नहीं कर पाएंगे। 

इन राज्यों ने खड़े किए हाथ-

"महाराष्ट्र में 25-30 लाख खुराक मिलने तक टीकाकरण अभियान नहीं"
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य को कोरोना वायरस रोधी टीके की 25-30 लाख शीशियां जब तक नहीं मिल जाती तब तक 18-44 साल की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जाएगा। टीकाकरण शुरू करने के लिए कम से कम पांच दिन का पर्याप्त स्टॉक होना चाहिए। राज्य की क्षमता रोजाना आठ लाख लोगों को टीका लगाने की है। महाराष्ट्र कई बार टीकों की कमी की वजह से टीकाकरण अभियान रोका जा चुका है जो 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए चल रहा है। 

मध्य प्रदेश में 3 मई के बाद टीकाकरण
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में एक मई से टीकाकरण अभियान शुरू किया जाना था, लेकिन टीका निर्माता कंपनियों से टीका प्राप्त नहीं होने के कारण यह अभियान एक मई से शुरू नहीं किया जा सकेगा। प्रदेश में तीन मई को टीकों की खुराक मिलने की संभावना है और उसके बाद इस आयु वर्ग का टीकाकरण का काम किया जाएगा। 

आंध्र और तेलंगाना में भी टीके की कमी
टीके की कमी से जूझ रहे तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी टीकाकरण अभियान के नए चरण के शुरू होने की संभावना नहीं है। तेलंगाना जन स्वास्थ्य के महानिदेशक जी श्रीनिवास राव ने कहा कि राज्य सरकार टीका निर्माताओं के संपर्क में है लेकिन इसे लेकर कोई निश्चितता नहीं है कि टीकाकरण के लिए स्टॉक कब उपलब्ध होगा। टीकाकरण अभियान शुरू करने की कोई संभावना नहीं हैं। हम टीके की तलाश में हैं। हमें करीब चार करोड़ खुराक की जरूरत है।

आंध्र प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, टीका निर्माताओं से टीके की खरीद में देरी की वजह से एक मई से टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकता है। राज्य सरकार ने निर्माताओं को टीके की आपूर्ति के लिए पत्र लिखा था और अभी उनसे कोई पुष्टि नहीं मिली है। 

पंजाब, गुजरात में टीकाकरण को लेकर अनिश्चितता
पंजाब और गुजरात में एक मई से टीकाकरण को लेकर अनिश्चितता है, क्योंकि दोनों राज्यों की सरकारों ने कहा है कि उनके पास कोरोना वायरस रोधी टीके की पर्याप्त खुराकें नहीं हैं। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, 'हमें टीके की पर्याप्त खुराकें नहीं मिल रही हैं। इसलिए हमें समस्या का सामना करना पड़ रहा है। टीकाकरण के लिए हमारे पास पर्याप्त संख्या में कर्मी और व्यवस्था है।'  

जम्मू-कश्मीर 
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को साफ किया कि 18 से 45 साल के लोगों के लिए शुरू होने वाले इस टीकाकरण को प्रदेश में शुरू नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यहां पहले ही टीकों की कमी है और जो नए टीकों के लिए ऑर्डर दिया गया है उन्हें अभी पहुंचने में समय लगेगा। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि पात्र लोगों के लिए कोविन पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत तो कर दी गई है, लेकिन यह टीकाकरण एक मई से शुरू नहीं हो सकेगा। 

तेलंगाना 
तेलंगाना राज्य में युवाओं को तेजी से वैक्सीन लगवाना चाहता है लेकिन उनके यहां वैक्सीन डोज में कमी बाधा बन रही है। सरकार ने बताया कि 27 अप्रैल तक राज्य में 38.48 लाख लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि 5.49 लाख लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News