कोरोना महामारी के कारण 8 करोड़ बच्चों पर मंडराया एक और खतरा!

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 03:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) ने विश्व भर में जहां कहर बरपा रखा है वहीं इसके चलते करोड़ों बच्चों पर भी खतरा मंडरा रहा है। इस महामारी के चलते खसरा, पोलियो और डिप्थीरिया जैसी बीमारियों से जूझ रहे कम से कम 68 अमीर-गरीब देशों के एक वर्ष से कम के लगभग आठ करोड़ बच्चों के टीकाकरण अभियान में बाधा आने की आशंका है।

PunjabKesari

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) संयुक्त राष्ट्र बाल कल्याण कोष(यूनीसेफ) और वैक्सीन अलायंस, गावी की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय आई है जब आगामी चार जून को होने जा रहे विश्व वैक्सीन शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के नेता टीकाकरण अभियान को कायम रखने तथा आर्थिक रूप से कमजोर देशों में महामारी के असर को कम करने में सहायता के लिए एक मंच पर जुटेंगे। डब्ल्यूएचओ की ओर से जुटाये गये आंकड़ों के अनुसार कम से कम 68 देशों में नियमित टीकाकरण कार्यक्रमों पर बहुत हद तक प्रतिकूल असर पड़ा है। इन देशों में एक वर्ष से कम आयु वाले आठ करोड़ शिशुओं के इससे प्रभावित होने की आशंका है।

PunjabKesari

गावी के सीईओ डॉ सेत बकर्ले ने कहा कि वर्तमान समय में ज्यादातर देशों के अधिकतर बच्चे वैक्सीन निवारक बीमारियों से सुरक्षित हैं हालांकि कोरोना वायरस की महामारी के कारण टीकाकरण अभियान मे बाधा आने के कारण खसरा और पोलियो जैसी बीमारियों के एक बार फिर सिर उठाने का खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रमों के जरिए ही इस प्रकोप को विराम दिया जा सकेगा और इसके लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि कोरोना का टीका बनाने के लिए हमारे पास एक बुनियादी ढांचा हो ।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News