केंद्र की नई गाइडलाइन- विदेश जाने वाले 28 दिन बाद कभी भी ले सकते हैं कोविशील्ड की दूसरी डोज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 09:30 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी नई गाइडलाइन में विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए पहली खुराक के 28 दिन बाद कभी भी कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने की अनुमति दी गई है। वैसे कोविशील्ड के लिए केंद्र सरकार ने पहली डोज और दूसरी डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का अंतराल रखा है। केंद्र सरकार ने शिक्षा या रोजगार के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वालों और तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल के सदस्यों को कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लगवाने के लिए निर्धारित 84 दिन के अंतराल में छूट दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि co-win प्रणाली जल्द ही ऐसे अपवाद मामलों में दूसरी खुराक की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा कि उसे हाल में ऐसे कई लोगों की तरफ से कोविशील्ड की दूसरी खुराक लगवाने के लिए अनुरोध मिले थे जहां पहली खुराक ले चुके लाभार्थी को शिक्षा या रोजगार के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करनी थी या फिर वह तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए जाने वाले भारतीय दल का हिस्सा हैं और उनकी यात्रा की तारीख निर्धारित किए गए पहली खुराक से कम से कम 84 दिन के अंतर से पहले आ रही है। इस मामले पर अधिकारप्राप्त समूह 5 (EG-5) में चर्चा की गई और उचित अनुशंसाएं प्राप्त हुईं। इस संदर्भ में उचित कारणों के चलते विदेश यात्रा करने वालों को पूर्व टीकाकरण सुरक्षा देने के उद्देश्य से मंत्रालय ने मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है, जिसके मुताबिक राज्य हर जिले में एक सक्षम प्राधिकारी तैनात करेंगे, जो ऐसे मामलों में कोविशील्ड की दूसरी खुराक लगवाने के लिए अनुमति प्रदान करेगा।

PunjabKesari

मंत्रालय ने सुझाव दिया कि ऐसे मामलों में पासपोर्ट के जरिये टीकाकरण की सुविधा दी जाए जो मौजूदा दिशानिर्देश के तहत एक मान्य पहचान-पत्र है जिससे टीकाकरण प्रमाणपत्र पर पासपोर्ट की संख्या छपी रहे। मंत्रालय द्वारा जारी प्रक्रिया के मुताबिक अगर किसी ने टीकाकरण की पहली खुराक के दौरान पासपोर्ट की जगह कोई और फोटो पहचान-पत्र इस्तेमाल किया है तो उसका क्रमांक प्रमाण पत्र पर छपा होगा ऐसे में प्रमाणपत्र में पासपोर्ट नंबर का उल्लेख करने के लिए जोर न दिया जाए। इसमें कहा गया कि जहां जरूरत हो वहां सक्षम प्राधिकारी एक अन्य प्रमाणपत्र लाभार्थी के पासपोर्ट नंबर के साथ टीकाकरण प्रमाणपत्र को जोड़ते हुए जारी कर सकते हैं। टीकाकरण प्रमाणपत्र में टीके के प्रकार में कोविशील्ड लिखना ही पर्याप्त है और किसी अन्य प्रविष्टि की उस पर जरूरत नहीं है। यह सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिन्हें विशिष्ट उद्देश्य से 31 अगस्त से पहले अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करनी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News