देश में कुल वैक्‍सीन उत्‍पादन का 57% ही टीकाकरण, केंद्र ने केरल हाईकोर्ट में दाखिल किया जवाब

punjabkesari.in Monday, May 24, 2021 - 07:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार ने केरल हाई कोर्ट में जवाब दिया है कि इस समय देश में प्रति माह 8.5 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज का प्रोडक्शन किया जा रहा है। जानकारी में बताया गया है कि पूरे देश में इस समय एक दिन में औसतन 12 से 13 लाख वैक्सीन पहुंचाई जा रही है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना वैक्‍सीन की कमी के मसले पर केंद्र सरकार को विपक्ष की तीखी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। उपलब्‍ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में रोजाना का कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन करीब 28.33 लाख है और इसका 57% ही लोगों तक पहुंच रहा है।

वैक्‍सीन की कमी के कारण दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र सहित कई राज्‍यों को अपने यहां वैक्‍सीनेशन सेंटर बंद करने वाले हैं। दूसरी ओर, कई राज्‍य विदेश से वैक्‍सीन खरीदने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि इस कोशिश में उन्‍हें ज्‍यादा सफलता नहीं मिली है। केरल हाईकोर्ट ने राज्‍य में कोविड के हालात को लेकर स्‍वत: संज्ञान लिया था, मामले में 20 मई को पिछली सुनवाई में उसने केंद्र सरकार से राज्‍यों के लिए वैक्‍सीनेशन का समयसीमा देने को कहा था।

हलफनामे में वैक्‍सीनेशन नीति की जानकारी देते  हुए केंद्र ने हाईकोर्ट को बताया कि राज्‍यों और केंद्रशासित क्षेत्र के लिए वैक्‍सीन वितरण को कोई फिक्‍स टारगेट नहीं है। केंद्र ने कहा कि पुणे स्थित सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया एक माह में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन के 6.5 करोड़ डोज का उत्‍पादन कर रही है। कोवैक्‍सीन की निर्माता भारत बायोटेक एक माह में दो करोड़ डोज का उत्‍पादन कर रही है।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने उम्‍मीद जताई कि वैक्‍सीन की आपूर्ति की स्थिति अगले दो माह में सुधर जाएगी उसने कहा कि इस समय इस्‍तेमाल की जा रहीं तीनों वैक्‍सीन के निर्मार्ताओं ने जुलाई से उत्‍पादन बढ़ाने की बात कही है। सीरम इंस्‍टीट्यूट ने अपना मासिक उत्‍पादन पांच करोड़ से बढ़ाकर साढ़े छह करोड़ किया है। इसमें जुलाई तक और बढ़ोत्‍तरी की उम्‍मीद है।

भारत बायोटेक का वैक्‍सीन उत्‍पाद प्रति माह 90 लाख डोज से बढ़कर 2 करोड़ डोज प्रति माह पर पहुंचा है, इसमें भी जुलाई तक और इजाफा होगा। यह उत्‍पादन बढ़ते हुए साढ़े पांच करोड़ डोज प्रतिमाह तक पहुंचने की उम्‍मीद है। रूस की वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V भी अब भारत में उपलब्‍ध है। इसका उत्‍पादन 30 लाख प्रति माह से बढ़कर जुलाई तक 1.2 करोड़ तक प्रतिमाह पहुंचने की उम्‍मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News