भारत के चिंतनीय हालात पर USCIRF आज जारी करेगा अपनी वार्षिक रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 12:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  रूस- यूक्रेन जंग के बीच यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (USCIRF) आज अपनी  वार्षिक रिपोर्ट  जारी करेगा। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट में भारत को नीचा दिखाने के लिए इस्लामोफोबिया, फासीवाद, नरसंहार जैसे मुद्दों को लेकर डिसइन्फोलैब द्वारा  ब्लीड इंडिया के लिए तैयार की गई 50 साल पुरानी योजना का खुलासा किया गया है। इससे पहले 2020 की सलाना रिपोर्ट में भारत में कम होती धार्मिक आजादी पर चिंता जताई गई थी और भारत को  टीयर 2 में रखा गया था।

 

2020 की  रिपोर्ट  के अनुसार 2004 के बाद   पहली बार यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (USCIRF) ने अपनी रिपोर्ट में भारत की स्थिति पर चिंता जताई थी।  USCIRF की उप प्रमुख नादिने मेइन्जा ने कहा था कि भारत में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) संभावित रूप से लाखों मुसलमानों को डिटेंशन में लेने, निर्वासित करने और राज्यविहीन करने की उस योजना को उजागर करता है जब सरकार अपने नियोजित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनसीआर) तैयार किया।
 

अपनी वार्षिक रिपोर्ट में USCIRF ने 2020 रिपोर्ट में कहा है कि 2018 में भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति खराब हुई है।  2018 में लगभग एक तिहाई राज्य सरकारों ने गैर हिंदुओं और दलितों के खिलाफ भेदभावपूर्ण या गौ-हत्या विरोधी कानूनों को तेजी से लागू किया। इसके अलावा हिंसा से जुड़े गौ-रक्षा दल मुख्य रुप से मुस्लिमों और दलितों को निशाना बना रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News