भारत-रूस दोस्ती तोड़ने की फिराक में अमेरिका ! बाइडेन ने India के लिए तैयार की 50 करोड़ डॉलर की डील

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 05:24 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका ने भारत-रूस ती दोस्ती तोड़ने के लिए कमर कस ली है। अमेरिका ने भारत की रूसी हथियारों पर से निर्भरता को कम करने के लिए एक डील तैयार की है। बाइडेन प्रशासन द्वारा भारत को 50 करोड़ डॉलर के हथियार देने के ऑफर का संकेत मिला है। इसके साथ-साथ फ्रांस जैसे देशों से भी मोदी सरकार की मदद करने को कहा जा रहा है।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन की सेना को अरबों डॉलर के हथियार देकर रूस की सेना में त‍बाही मचाने के लिए अमेरिका की नजर अब व्‍लादिमीर पुतिन के दोस्‍तों पर है। अमेरिका अब  भारत के लिए एक सैन्‍य सहायता पैकेज तैयार कर रहा है ताकि नई दिल्‍ली के साथ रक्षा संबंधों को और ज्‍यादा मजबूत किया जा सके। साथ ही भारत की रूसी हथियारों पर निर्भरता को कम किया जा सके। बताया जा रहा है कि अमेरिकी हथियारों का यह पूरा पैकेज 50 करोड़ डॉलर का हो सकता है।

 

समाचार एजेंसी ब्‍लूमबर्ग ने इस पूरे मामले से जुड़े एक व्‍यक्ति के हवाले से कहा कि 50 करोड़ डॉलर की सैन्‍य सहायता के बाद इजरायल और मिस्र के बाद भारत इस तरह की सहायता पाने वाला तीसरा बड़ा देश बन जाएगा। यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं है कि समझौते की घोषणा कब होगी या कौन-कौन से हथियारों को शामिल किया जाएगा। एक वरिष्‍ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिका का यह कदम राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की ओर से भारत को लंबी अवधि के लिए सुरक्षा सहयोगी बनाने के प्रयासों का हिस्‍सा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News