सीमा विवाद पर अमेरिका की चीन को सलाह- '' भारत के साथ ताकत नहीं कूटनीति का करें इस्तेमाल''

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 09:43 AM (IST)

वॉशिंगटनः कोरोना महामारी को लेकर चीन पर लगातार निशाना साधने वाला अमेरिका अब भारत के साथ सीमा विवाद पर ड्रेगन को सलाह देता नजर आ रहा है। विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ के बाद अब अमेरिका में विदेश मामलों की हाउस कमिटी के चेयरमैन एलियट एंगल ने भी चीन के रवैये को 'आक्रामक' बताया है और उसे सलाह दी कि उसे भारत के साथ सीमा विवाद में ताकत की बजाय कूटनीति का इस्तेमाल करना चाहिए । भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर अमेरिका लगातार भारत के पक्ष में चीन पर निशाना बना रहा है।

PunjabKesari

एंगल ने सोमवार को कहा है कि वह भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की आक्रामकता से चिंतित हैं। उन्होंने कहा, 'सभी देशों को एक से नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम ऐसी दुनिया में न रहें जहां सिर्फ ताकत से फैसले किए जाते हैं। मैं चीन से अपील करता हूं कि नियमों का पालन करें और भारत के साथ सीमा के सवाल सुलझाने के लिए कूटनीति और मौजूदा तरीकों का इस्तेमाल करें।' इससे पहले पोम्पिओ ने कहा था कि चीन जमीनी स्तर पर अपनी 'रणनीतिक स्थिति' का अपने फायदे के लिए उपयोग कर रहा है और दूसरों के लिए खतरा पैदा कर रहा है। भारत के साथ लगी अपनी सीमा पर भी वह लंबे समय से इसी तरह की हरकत कर रहा है।

PunjabKesari

चीन-भारत सीमा पर और दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन के आक्रामक रवैये को लेकर पोम्पिओ ने कहा कि चीन की तरफ से पैदा किया जा रहा खतरा वास्तविक है। अमेरिका काे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी एक ट्वीट में कहा था कि हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है। नी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने शुक्रवार को कहा कि चीन और भारत के बीच मध्यस्थता के लिए किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News