बाइडेन सरकार ने वैक्सीन डिप्लोमेसी पर की मोदी की जमकर तारीफ, कहा-"भारत सच्चा मित्र"

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 05:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत ने वैक्सीन डिप्लोमेसी से अपने पड़ोसी देशो के साथ-साथ पूरी दुनिया की दिल डीत लिया है। अमेरिका की नई बाइडेन सरकार भी भारत की मोदी सरकार की वैक्सीन डिप्लोमेसी की मुरीद हो गई है।  अमेरिका की नई सरकार ने कहा है कि भारत सच्चा मित्र है, जिसने फार्मास्यूटिकल सेक्टर के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय की कोरोना महामारी में तुरंत मदद शुरू की। भारत ने कई देशों को उपहार में वैक्सीन देने का जो काम शुरू किया है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है।

PunjabKesari

अमेरिका सरकार का कहना है कि कोरोना वैक्सीन में सबसे पहले आत्मनिर्भर बनकर भारत ने  अपने देश में बनी वैक्सीन को पड़ोसी देशों में भेजकर दुनिया के सामने अनुकरणीय उदाहरण पेश की है। भारत ने भूटान, मालद्वीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, मारीशस और सेशेल्स को उपहार स्वरूप वैक्सीन की खेप भेजी हैं। इसके साथ ही कुछ देशों सउदी अरब, साउथ अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्को जैसे देशों से वैक्सीन के व्यापारिक समझौते भी हुए हैं। अभी श्रीलंका और अफगानिस्तान को भी वैक्सीन भेजी जानी है। भारत ने देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का व्यापक पैमाने पर उत्पादन शुरू कर पूरे विश्व में आत्मनिर्भरता सिद्ध की है।

PunjabKesari

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण और सेन्ट्रल एशिया ब्यूरो ने कहा कि भारत का यह कार्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य के मामले में बेहद प्रशंसनीय है। भारत ने सिद्ध कर दिया है कि वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सच्चा मित्र है। अमेरिकी संसद की विदेशी मामलों की समिति के चेयरमैन ग्रेगरी मीक्स ने महामारी में पड़ोसी देशों की मदद करने की सराहना की है। उन्होंने कहा कि भारत ने कोरोना महामारी के बीच पड़ोसी देशों को फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराकर क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस समस्या के समाधान का रास्ता साफ किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News